35 लाख अभिभावकों ने किया सरकारी स्कूलों पर भरोसा : देवनानी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

35 लाख अभिभावकों ने किया सरकारी स्कूलों पर भरोसा : देवनानी

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान की शिक्षा पूरे देश में रोल माॅडल बनती जा रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। पिछले एक साल में पेरेंट-टीचर मीटिंग तथा शिक्षक-अभिभावक समितियों के माध्यम से 35 लाख पेरेंट्स ने सरकारी स्कूलों पर भरोसा किया है। शीघ्र ही शिक्षा विभाग नई रिसर्च तथा डिजीटल ट्रेनिंग को भी अपनाएगा।

देवनानी ने जयपुर रोड स्थित राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षण संस्थान में 36 लाख रुपए की लागत से नए कक्षा-कक्षों एवं अन्य विकास कार्यों का शुभारंभ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुआ है। मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में प्रदेश की शिक्षा नित नए सोपान तय कर रही है। राज्य सरकार और शिक्षकों के साझा प्रयास अब रंग ला रहे हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परिणामों में 16.5 प्रतिशत की वृद्धि शिक्षा के सकारात्मक परिवर्तन को दर्शाती है। अब केंद्र सरकार के स्तर पर भी राजस्थान को रोल माॅडल के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के अभिभावकों में भी सरकारी स्कूलों के प्रति सोच बदली है। पिछले एक साल में 35 लाख अभिभावकों ने पेरेंट-टीचर मीटिंग और शिक्षक-अभिभावक समितियों के माध्यम से सरकारी स्कूलों की अच्छाइयों के बारे में नजदीक से जाना और समझा है। हमारे शिक्षक उच्च योग्यताधारी और अनुभवी हैं। ऐसे शिक्षकों के सहयोग से ही हम निरंतर प्रगति कर रहे हैं। प्रदेश का विद्यार्थी हर विषय में देश में शानदार परिणाम हासिल कर रहा है।

देवनानी ने शिक्षक प्रशिक्षण में तकनीक और डिजीटलीकरण के समावेश को समय की मांग बताते हुए कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण में डिजीटल और आधुनिकतम पद्धतियों के समावेश को बढ़ावा दिया जाएगा। आने वाले दिनों में शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से होने वाली ट्रेनिंग में स्मार्ट क्लास में पढ़ाने का प्रशिक्षण भी शामिल किया जाएगा। साथ ही शिक्षण-प्रशिक्षण मेें नई रिसर्च को भी शामिल किया जाएगा।

कार्यक्रम में महापौर धर्मेंद्र गहलोत, अरविंद यादव, टीटी काॅलेज के प्राचार्य दीपक जौहरी, सीताराम शर्मा, अवधेश तिवाड़ी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.