Header Ads

सिविल डिफेंस का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर, स्कूली बच्चों ने सीखे आपदाओं से बचाव के गुर

अजमेर। सिविल डिफेंस के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में तबीजी के उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने आपदा प्रबंधन के गुर सिखे।

सिविल डिफेंस के सब फायर आॅफिसर राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि कार्यशाला में सिविल डिफेंस के प्रशिक्षित वालंटियर्स एवं इंडियन आयल बाॅटलिंग प्लांट की सेफ्टी टीम ने ग्राम तबीजी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय  के करीब 400 बच्चो व शिक्षकों को  एल.पी.जी. सिलेंडर एवं खाना बनाते समय होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं  प्राकृतिक आपदा बाढ़, सूखा, भूकंप, सुनामी, चक्रवात आदि आपदाओं के समय जान माल की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय बताए। इससे  आपदा से कम से कम नुकसान होगा। साथ ही लोगों को बचाया जा सके।

इस अवसर पर सिविल डिफेंस अजमेर के डिप्टी चीफ रेस्क्यू विजय यादव ने प्राकृतिक आपदा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब कोई आपदा आती है तो उस समय कैसे आम लोग आपदा में फंसे लोगों की मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब कोई सड़क हादसा होता है तो उस समय भी सिविल डिफेंस के वालंटियर्स घायलों को बेहतर तरीके से अस्पताल पहुंचाने में मदद कर सकते हैं और मौके पर भी उन्हें फर्स्ट एड दे सकते हैं।

इस कार्यशाला में सिविल डिफेंस के पदाधिकारी,  जिला त्वरित कार्यवाही दल के प्रशिक्षित वालंटियर्स, इंडियन आयल एल.पी.जी बाॅटलिंग प्लांट के चीफ मैनेजर आई.रमेश,सेफ्टी मैनेजर राजेश मीणा  सहित  कुक-कुक  इंडियन आॅयल के एल.पी.जी. डिस्ट्रीब्यूटर ने अपना सहयोग दिया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.