Header Ads

आनंदपाल मामले में सीबीआई जांच के लिए सरकार ने भेजी गृह मंत्रालय को चिट्ठी, जानिए - अब इससे आगे क्या होगी कार्यवाही

Jaipur, Rajasthan, Anandpal Singh, Police Encounter, CBI Probe, Rajasthan Government, Home Ministry
जयपुर। प्रदेश के बहुचर्चित गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के एनकाउंटर मामले में सीबीआई जांच के लिए राज्य सरकार ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय को चिट्ठी भेजी है। इसमें सरकार ने आनंदपाल मामले में सीबीआई जांच कराए जाने की अनुशंसा की है। 24 जून की रात मालासर में हुए पुलिस एनकाउंटर में मारे गए आनंदपाल की मौत के साथ ही 12 जुलाई को सांवराद में हुई हिंसा में मारे गए सुरेन्द्र सिंह की मौत पर भी सीबीआई जांच की जानी है, जिसके लिए आज सरकार ने गृह मंत्रालय किो चिट्ठी भेज दी है।

मुख्यमंत्री कार्यालय एवं गृह मंत्री की स्वीकृति के बाद इस मामले में सीबीआई जांच की अनुशंसा के लिए शासन सचिव गृह ने आदेश जारी कर चिट्ठी ​भिजवाई है। ऐसे में अब केन्द्रीय गृह मंत्रालय सबीबीआई को अनुशंसा पत्र भेजेगा और अगर सीबीआई की ओर से मामला दर्ज किया जाता है तो इस मामले में सीबीआई जांच की जाएगी। सीबीआई में अगर मामला दर्ज किया जाता है तो फिर 2 एफआईआर के आधार पर सीबीआई जांच की जाएगी।


उल्लेखनीय है कि 24 जून की रात चूरू के मालासर में पुलिस एनकाउंटर में गैंगस्टर आनंदपाल सिंह को मार गिराया गया था, जिसके बाद से ही एनकाउंटर पर सवाल खड़े हो गए थे। इस मामले में जहां आनंदपाल सिंह के परिजन सीबीआई जांच नहीं कराए जाने तक आनंदपाल के शव का दाह संस्कार नहीं करने पर अड़े रहे थे, वहीं राजपूज समाज के कई संगठन भी पुलिस एनकाउंटर को फर्जी बताते हुए इस मामले में सीबीआई जांच की मांग पर विरोध में उतर आए थे।

ऐसे में लगातार बढ़ते विरोध को देखते हुए 18 जुलाई को राजपूत समाज के लोगों के साथ हुई सरकार की बातचीत में सरकार ने राजपूत समाज की सभी मांगों को मान लिया था। बातचीत में बनी सह​मति के अनुसार सरकार ने इस मामले के साथ ही सांवराद में मारे गए सुरेन्द्र सिंह की मौत के मामले में भी सीबीआई जांच की अनुशंसा किए जाने का आश्वासन दिया था।


सम्बंधित खबरें भी पढ़ें :



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.