Header Ads

आखिर सुलझ ही गई 'शैतान के त्रिकोण' बरमूडा ट्राइंगल की अनसुलझी गुत्थी

mystery, Bermuda Triangle, Bermuda Triangle mystery, Bermuda Triangle mystery solved
पिछले काफी लम्बे समय से एक अनसुलझी गुत्थी बने हुए बरमूडा ट्राइंगल के रहस्य को वैज्ञानिकों ने आखिरकार सुलझा ही लिया है और कड़ी मशक्कत कर इसके रहस्य से पर्दा उठा ही दिया है। बरमूडा ट्राइंगल के बारे में ऐसा माना जाता है कि इसके क्षेत्र में आने वाले समुद्री विमान और प्लेन एकाएक गायब हो जाते हैं। हालांकि ऐसा क्यों और कैसे होता है, इस बारे में अभी तक स्पष्ट रूप से कुछ भी सामने नहीं आ पाया था।

एक अनुमान के मुताबिक पिछले 70 साल तक कोई वैज्ञानिक वहां जाकर इस रहस्य से पर्दा उठाने की हिम्मत नहीं दिखा पाए, क्योंकि वहां से गुजरने वाले समुद्री विमान और प्लेन विशेष भौगोलिक कारणों की वजह से अचानक समुद्री गर्त में घुसकर गायब हो जाते थे। इसके चलते ही लोग इन जहाजों के गायब होने की वजह को एक अनसुलझा रहस्य मानते रहे। कुछ लोग तो यहां तक कहते थे कि उस क्षेत्र में एलियंस वगैरह रहते हैं।

बरमूडा ट्राइंगल को शैतान के त्रिकोण के नाम से भी जाना जाता है। यह क्षेत्र उत्तर पश्चिम अटलांटिक महासागर का एक भाग है, जिसमें कई प्लेन और समुद्री विमान गायब हुए हैं। बरमूडा ट्राइंगल के रहस्य के बारे में ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों का कहना है कि वहां की अलौकिक भौगोलिक स्थिति और खराब मौसम की वजह से अटलांटिक महासागर के उस क्षेत्र में समुद्री विमान और प्लेन गायब हो जाते थे।

वैज्ञानिकों का कहना है कि, उस क्षेत्र पर चुंबकीय घनत्व के प्रभाव की बात भी स्वीकार की गई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक बरमूडा ट्रैंगल का यह क्षेत्र 7,00,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह क्षेत्र भूमध्य रेखा के नजदीक है और अमेरिका के पास है। गौरतलब है कि फ्लाइट 19 (Flight 19) इस क्षेत्र से गायब हुई थी। यह TBM युद्धक बमवर्षक विमान की एक प्रशिक्षण उड़ान थी, जो अटलांटिक के ऊपर से गुजरते हुए 5 दिसंबर, 1945 को गायब हुई थी।

इासके अतिरिक्त एक और प्लेन सन् 1872 में मेरी सेलेस्टी (Mary Celeste) के रहस्यमय ढंग से लापता हो जाने का मामला भी आया था। इसके अलावा इस क्षेत्र से कई अन्य प्लेन और समुद्री विमानों के लापता होने का भी मामला सामने आया था। ऐसे में बरमूडा ट्राइंगल किसी अनसुलझी गुत्थी के समान ही बना हुआ था, जिसके बारे में अभी तक कोई स्पष्ट रूप से कुछ भी जान भी नहीं पाया था।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.