Header Ads

...तो महज दो घंटे में ही दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचा देगी भारतीय रेल

New Delhi, Delhi, Chandigarh, High Speed Train, Indian Railways, Semi High Speed Train, Chandigarh to Delhi Train, Delhi to Chandigarh Train
नई दिल्ली। 'अब दिल्ली दूर नहीं', हम लोग अक्सर ये बात सुनते आये हैं, लेकिन अब दिन-ब-दिन बढ़ती रफ्तार के चलते सचमुच दिल्ली दूर नहीं लगती है। जी हां, हम बात ​कर रहे हैं लोहे के पहियों की तेज होती रफ्तार ​के बारे में। भारतीय रेल की स्पीड के चलते ही अब देश के कई रेलवे मार्गों का लम्बा सफर भी पहले जितना लम्बा नहीं लगता है। इसी कड़ी में अब भारतीय रेलवे ने दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग की 245 किलोमीटर की दूरी को महज दो घंटे में ही तय करने के लक्ष्य बनाया है।

दिल्ली से लेकर चंडीगढ़ तक के बीच की 245 किलोमीटर की दूरी को महज दो घंटे में तय करने का लक्ष्य बनाने के बाद भारतीय रेलवे अपने इस लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए काम भी कर रही है। अपने इस लक्ष्य में कामयाब होने के बाद भारतीय रेलवे उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में शामिल दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग पर पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी, जिससे 245 की दूरी को मात्र 2 घंटे में पूरा कर लिया जाएगा।

दरअसल, सरकारी परिवहन पर फ्रांस की मदद से अधिकतम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की इस परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी है। वर्तमान में दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग के बीच में करीब 10 बड़े मोड़ हैं, जो 32 किलोमीटर के मार्ग में हैं। रेलवे के मुताबिक, दिल्ली-चंडीगढ़ सेमी-हाई स्पीड गलियारे में कई मोड़ों को सीधा करने के लिए भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा और इसके बजाय रफ्तार धीमी करने को तरजीह दी जाएगी।

दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच 245 किलोमीटर की दूरी को महज दो घंटे में तय करने के लक्ष्य को लेकर तैयार की जा रही सेमी-हाई स्पीड परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक पहले सेमी-हाई स्पीड मार्ग पर निर्बाध गति के लिए इन मोड़ों को सीधा करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में इस उद्देश्य को पूरा किए जाने में जरूरी हो गए भूमि अधिग्रहण में लगने वाले समय की बचत और देरी से बचने के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं किया जाकर मोड़ों पर रफ्तार कम करने का निर्णय लिया गया।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.