Header Ads

परिवहन मंत्री ने किया रतनलाल कंवरलाल पाटनी केंद्रीय बस स्टैंड का लोकार्पण

अजमेर। सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन विभाग मंत्री यूनुस खान ने किशनगढ़ में  रतनलाल कंवरलाल पाटनी केंद्रीय बस स्टैंड के शुभारंभ एवं लोकापर्ण समारोह में कहा कि  परमार्थ में लगाए गए धन के फुट प्रिंट सदियों तक रहते है। इस बस स्टेशन के माध्यम से हर तबके का व्यक्ति लाभान्वित होगा।

खान ने कहा कि किशनगढ़ के इतिहास में शानदार अध्याय जुडे़गा। विश्व में किशनगढ़ की पहचान मार्बल व्यावसाय और पाटनी परिवार ने दी है।  मानव जीवन में कमाया हुआ धन वही उपयोगी है जो सतमार्ग पर लगाया जाए। यह कार्य करना गर्व का विषय है। विभिन्न धर्मोचार्यो द्वारा मार्ग सुझाया जाता है। पूर्व धर्मार्थ के कार्य में धन लगाने से प्रसन्न होते है। परमार्थ में नही लगने वाला धन शीघ्र ही नष्ट हो जाता है। धन को धर्म में लगाने से उसमें चार गुनी व्रद्धि हो जाती है। समस्त व्यक्ति को अपनी सामर्थ के अनुसार दान करना चाहिए। विश्व के सभी धर्माे के द्वारा यह कल्याणकारी मार्ग दिखाया गया है। परमात्मा एक है उसने सभी प्राणियों को अपनी संतान के रूप में दुनिया में भेजा है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान शूरवीरों की धरती है, यहां का नागरिक शहीद होना गर्व समझता है। राजस्थान के किसानों ने छपनियां काल का डटकर मुकाबला किया। यहां का किसान बहुत स्वाभीमानी है। यह किसान कभी आत्महत्या के बारे में नहीं सोच सकता।

उन्होंने कहा कि राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीण गौरव पथ बनाए जाएंगे। राजस्थान देश के लिए सड़कों के क्षेत्रा में रोल माॅडल बनेगा। वर्तमान सरकार द्वारा लगभग 14 हजार 500 किलोमीटर राष्ट्रीय राज मार्गो का निर्माण किया गया है। लगभग 40 हजार करोड़ की राशि सड़क निर्माण में व्यय की गई है। केन्द्र द्वारा पर्याप्त मात्रा में राशि उपलब्ध करायी जा रही है। राजस्थान से गुजरने वाले गोर्वधन परिक्रमा मार्ग  को 236 करोड़ की राशि से विकसित किया जाएगा। इसका शिलान्यास शीघ्र ही कराया जाएगा।  किशनगढ़ से हनुमानगढ़ की चार लेन सड़क को बढ़ाकर अजमेर से जालन्धर तक सिक्स लेन किया जाएगा। सलेमाबाद  सड़क को दस मीटर चैड़ाई के साथ बनाने के लिए आगामी 28 तारीख को निविदा खोली जाएगी।

उन्होंने किशनगढ़ क्षेत्र की 9 सड़कों की मरम्मत के लिए 4 करोड़ 33 लाख की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की।  किशनगढ़ शहर की विभिन्न सड़कों के लिए 11 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई ।

स्थानीय विधायक भागीरथ चौधरी ने कहा कि नवनिर्मित केन्द्रीय बस स्टैण्ड की सुन्दरता अभूतपूर्व है। केन्दीय बस स्टैण्ड किशगनढ का निर्माण व सौन्दर्यकरण रतन लाला कंवरलाल पाटनी फाउन्डेशन द्वारा एक करोड रूपये की राशि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को उपलब्ध करायी गई। निर्माण कार्य के उपरान्त सौन्दर्यकरण फाउण्डेशन द्वारा ही किया  गया है। बस स्टैण्ड के लिए 0.97 हेक्टर (9700 वर्गमीटर)  की भूमि वन विभाग द्वारा प्रत्यावर्तन कर उपलब्ध कराई गई। इसके लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा प्रभावित वृक्षों के 10 गुना वृक्ष लगाने व इनके रखरखाव के लिए 8 लाख 13 हजार 394 रूपये , खाली स्थानों पर वृक्षारोपण करने में व्यय होने वाली राशि 6 लाख 58 हजार 759 रूपये एवं स्थानान्तरण के समय भूमि का शुद्ध वर्तमान मूल्य 6 लाख 9 हजार 98 रूपये सहित कुल 20 लाख 81 हजार 241 रूपये का व्यय हुआ ।

उन्होंन बताया कि केन्द्रीय बस स्टैण्ड किशनगढ़ में निगम द्वारा 1200 वर्गमीटर क्षेत्रफल में फाउण्डेशन द्वारा उपलब्ध कराये गये एक करोड़ रूपये से 8 बस वेज, यात्राी शेड, टिकिट बुकिंग, यात्राी प्रतिक्षालय, शौचालय (महिला एवं पुरूष) केन्टीन स्टाॅल, 6 शाॅप्स, दुपहिया व चैपईया वाहन पार्किग व बस स्टैण्ड पर विद्युत कनेक्शन प्राप्त कर विद्युतिकरण करवाया गया। यात्रियों के पीने के पानी के लिए ट्यूबवेल से वाटर कूलर व आरओ लगाकर प्याउ का निर्माण कर यात्रियों की सुविधा के लिए सभी मूलभूत आवश्यकताएं उपलब्ध करायी गई है। जिससे यात्रियों को सुविधाजनक बस सेवा सुगमता से उपलब्ध हो सकें।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक कुलदीप रांका ने कहा कि केन्द्रीय बस स्टैण्ड, किशनगढ़ प्रारम्भ होने पर निगम की सभी बसें वोल्वो, एसी स्लीपर, स्लीपर, वातानुकूलित, डीलक्स व साधारण सेवाओं का ठहराव होगा। किशनगढ़ से भीलवाड़ा, चितौड़, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, ब्यावर, मकराना, जैसलमेर सहित राष्ट्रीय मार्ग स्थित होने के कारण दिल्ली, यूपी व हरियाणा के लिए बसें उपलब्ध होगी। जिससे किशनगढ़ आने वाले मुख्यतः मार्बल व अन्य व्यवसायिों के साथ ही आमजन को सुविधा मिलेगी एवं बस स्टैण्ड के कारण स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

रतनलाल कवरलाल पाटनी फाउन्डेशन के ट्रस्टी अशोक पाटनी ने कहा कि किशनगढ शहर की  15 वर्षो से चली आ रही केन्द्रीय बस स्टैण्ड की मांग आज पूरी हुई है। बस स्टैण्ड के निर्माण में समस्त मानकों का ध्यान रखा गया है। फाउन्डेशन द्वारा भविष्य में भी स्टेशन की कमियों को दुरस्त किया जाता रहेगा।

लोकार्पण समारोह में कवरलाल पाटनी का परिवहन मंत्री द्वारा अभिनन्दन किया गया। उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा किशनगढ़ से अजमेर के लिए बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। परिवहन मंत्राी ने किशनगढ़ कृषि मण्डी प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया।

इस अवसर पर किशनगढ़ नगर पालिका अध्यक्ष सीताराम साहू, सिलोरा प्रधान हनुमान भादू, रोडवेज के कार्यकारी निदेशक बाबूलाल गोयल एवं ज्योति चौहान, किशनगढ़ एयर पोर्ट के निदेशक अशोक कपूर, उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार सहित मार्बल एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.