Header Ads

किशनगढ़ एयरपोर्ट का सपना हुआ पूरा मुख्यमंत्री करेंगी बुधवार को उद्घाटन

अजमेर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा बुधवार अपरान्ह 2:30 बजे किशनगढ़ एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। उल्लेखनीय है कि किशनगढ़ में पहले छोटी एयरस्ट्रिप थी, जिस पर छोटे चार्टर प्लेन एवं हेलीकाॅप्टर उतरने की सुविधाएं थीं। इस एयरस्ट्रिप को एयरपोर्ट में बदलने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 2007 में योजना को अमलीजामा पहनाया था। उसके बाद अब यह एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है, जिसका बुधवार को उद्घाटन होगा।

किशनगढ़ एयरपोर्ट आधुनिक एवं कम लागत में तैयार एयरपोर्ट है, जिस पर देश के दूसरे राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों जैसी सुविधाएं विकसित की गई हैं। एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता 150 यात्रियों की है। इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम, फायर अलार्म सिस्टम, केन्द्रीयकृत पेयजल सुविधा, पैसेंजर लिफ्ट, रेस्टोरेन्ट आदि सुविधाओं के साथ 6 चैक-इन काउंटर स्थापित किए गए हैं। फोर-लेन की सड़क टर्मिनल बिल्डिंग को सीधे एन.एच.-8 से जोड़ेगी।

अजमेर जिले में धार्मिक स्थली पुष्कर एवं ख्वाजा साहब की दरगाह के कारण देशी और विदेशी पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। इसके अलावा किशनगढ़ एक बहुत बड़ा मार्बल हब बन चुका है। किशनगढ़ में नया एयरपोर्ट बनने के बाद अजमेर शहर अब महत्त्वपूर्ण पर्यटन स्थलों से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रदेश के विभिन्न शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने के प्रयासों के फलस्वरूप इंट्रा स्टेट एयर सर्विसेज के तहत 4 अक्टूबर 2016 सुप्रीम एयर लाइन्स की जयपुर-उदयपुर वाया जोधपुर फ्लाइट शुरू हुई थी। इसके बाद अगस्त 2017 में कोटा से जयपुर की उड़ान शुरू हो गई।

मुख्यमंत्री के प्रयासों से रीजनल एयर कनेक्टिविटी के तहत 26 सितम्बर, 2017 को एलाइंस एयर की दिल्ली-बीकानेर-दिल्ली उड़ान शुरू हो चुकी है। इसके अलावा इंट्रा स्टेट एयर सर्विसेज के तहत 4 अक्टूबर, 2017 को जैसलमेर के लिए विमान सेवा भी शुरू हो गई, इससे जैसलमेर अन्य पर्यटन स्थलों से जुड़ गया है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.