Header Ads

अजमेर को सिरेमिक हब बनाएंगे : राजे

जयपुर/अजमेर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार अजमेर को सिरेमिक उद्योग के एक प्रमुख हब के रूप में विकसित करेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीन चिन्हित हो गई है और इसके लिए गैस की पाइप लाइन लाने पर भी काम चल रहा है। गैस की पाइप लाइन आ जाती है तो जो सिरेमिक उद्योग गुजरात को सरसब्ज कर रहा है उस उद्योग के लिए राजस्थान का अजमेर भी देश-विदेश में जाना जाएगा।

राजे रविवार को अजमेर दक्षिण क्षेत्र में सर्व समाज के लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि रघुनाथपुरा के पास विकसित होने वाले रीको औद्योगिक क्षेत्र तथा किशनगढ़ में बहुप्रतीक्षित एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद अब अजमेर शिक्षा और पर्यटन नगरी के साथ-साथ औद्योगिक नगरी के रूप में भी मशहूर होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में आमजन भी आगे आए। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ आमजन के सहयोग से अजमेर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा।

मुख्यमंत्री की घोषणा और एक सप्ताह में ही शुरू हो गया काम
मुख्यमंत्री ने अजमेर शहर की सभी काॅलोनियों और मौहल्लों को 24 घण्टे में पेयजल आपूर्ति करने के लिए करीब एक सप्ताह पूर्व 79 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की थी। पिछले दिनों 7 अक्टूबर को अजमेर उत्तर क्षेत्र में ‘मुख्यमंत्री जनसंवाद‘ कार्यक्रम के दौरान जब लोगों ने श्रीमती राजे का ध्यान पानी की समस्या की ओर आकृष्ट किया था उसी समय मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की थी। आज अजमेर दक्षिण क्षेत्र में जनसंवाद के दौरान जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने मुख्यमंत्री को बताया कि अजमेर शहर की इस बरसों पुरानी समस्या को दूर करने के लिए एनआईटी लगा दी गई है। जिला कलक्टर ने जैसे ही राजे को इस बात की जानकारी दी तो सर्वसमाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। लोगों ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री जनसंवाद‘ कार्यक्रम के जरिए ही उन्हें सीधे मुख्यमंत्री को अपनी समस्या बताने का मौका मिला और एक सप्ताह में ही बरसों पुरानी उनकी मांग को पूरा करने पर अमल शुरू भी हो गया।

पूरी हुई उद्यमियों की मांग, 31 मार्च तक नहीं देनी होगी पैनल्टी
जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान राजे को प्रमुख रूप से वैश्य और सिंधी समाज से जुड़े उद्यमियों ने उद्योगों के लिए रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाने की अनिवार्यता की अन्तिम तिथि बढ़ाने की मांग की। इन उद्यमियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे सब छोटे उद्यमी हैं और अन्तिम तारीख नहीं बढ़ाने की स्थिति में उन्हें पैनल्टी भरनी होगी। इससे उनका व्यवसाय प्रभावित होगा। मुख्यमंत्री ने उनकी इस मांग पर संवेदनशीलता के साथ विचार करते हुए 31 मार्च, 2018 तक इसकी समय सीमा बढ़ाने के निर्देश दिए। सभी उद्यमियों ने मुख्यमंत्री का उनकी समस्या का दूर करने के लिए आभार व्यक्त किया।

नशेड़ियों पर करें सख्त कार्रवाई
जनसंवाद के दौरान मुख्यमंत्री को कुछ लोगों ने अजमेर शहर में नशेड़ियों और मादक पदार्थ का अवैध कारोबार करने वाले लोगों की समस्या बताई इस पर मुख्यमंत्री ने जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र सिंह को निर्देश दिए कि वे ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। राजे ने कहा कि अजमेर एक धार्मिक नगरी है और यहां किसी भी प्रकार के नशा करने की प्रवृत्ति एवं इससे होने वाले अपराधों को सख्ती से रोका जाएगा।

क्षत्राणियों ने भी कहा - हम आपके साथ
जनसंवाद कार्यक्रम में राजपूत समाज की क्षत्राणियों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज आपके साथ था, है और रहेगा। बड़ी संख्या में क्षत्राणियों ने चुंदड़ी ओढ़ाकर मुख्यमंत्री का सम्मान किया। उनके स्वागत से अभिभूत मुख्यमंत्री ने कहा कि राजपूत समाज सहित सर्वसमाज के लोग मेरे परिवार के सदस्य हैं और मैं उनकी मुखिया। इस नाते मैं आप पर और आप मुझ पर अधिकार रखते हैं। राजे ने कहा कि राजपूत समाज ऐसा वीर शिरोमणी समाज है जिसने अपना शीश कटा दिया लेकिन दूसरों के सम्मान की सदैव रक्षा की। अजमेर दक्षिण क्षेत्र के राजपूत समाज के गणमान्य लोगों ने सुरेन्द्र सिंह शेखावत को पुनः भाजपा में शामिल करने तथा सम्मान देने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।


सभी समाज के लोगों को एक ही जाजम पर लाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार
सर्वसमाज के लोगों ने मुख्यमंत्री जनसंवाद‘ कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि पहली बार उन्हें किसी मुख्यमंत्री को अपनी समस्याएं बताने और उनके निराकरण का मौका मिला है। उन्होंने सर्वसमाज को एक ही जाजम पर लाने के लिए श्रीमती राजे का आभार व्यक्त किया। ब्राह्मण, वैश्य, सिंधी, कोली और पंजाबी सहित सभी समाजों के लोगों ने तलवार, फूल-मालाएं, चित्र आदि भेंटकर राजे का सम्मान किया और उनके प्रति अपनी भावनाएं प्रकट की। वैश्य समाज के लोगों ने जीएसटी में राहत देने और उनके हितों की प्रभावी पैरवी करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, स्थानीय विधायक और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल, राजसिको के चैयरमेन मेघराज लोहिया, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा, नगर निगम महापौर धर्मेंद्र गहलोत भी उपस्थित थे। इससे पहले राजे ने बजरंगगढ़ स्थित अम्बे माता मंदिर के दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.