Header Ads

'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर जयपुर मेंं होगा 'मेक इन स्टील' सेमिनार का आयोजन

Jaipur, Rajasthan, Rajasthan Steel Chamber, Steel Industry, जयपुर, राजस्थान, स्टील इंडस्ट्री, राजस्थान स्टील चैम्बर
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर कल शुक्रवार को राजधानी जयपुर में प्रदेश की औद्योगिक संस्था राजस्थान स्टील चैम्बर, इस्पात मंत्रालय, भारत सरकार (NISST) और लॉयंस इंटरनेशनल की ओर से 'मेक इन स्टील फोर मेक इन इंडिया प्रेस्पेक्टिव' सेमिनार एवं 'राजस्थान उत्कृष्टता पुरुस्कार' का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेन्द्र सिंह और केंद्रीय राज्य मंत्री इस्पात मंत्रालय विष्णु देव साईं करेंगे।

विश्वकर्मा इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में जहां स्टील इंडस्ट्री की समस्याओं को लेकर चर्चा की जाएगी, वहीं इंडस्ट्री से जुड़े प्रदेश के कई कारोबारियों को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन राजस्थान स्टील चैम्बर भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय द्वारा स्थापित शोध एवं तकनीकी संस्था 'नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ सैकंडरी स्टील' के साथ संयुक्त रूप से कर रहा है।

राजस्थान स्टील चैम्बर के अध्यक्ष सीताराम अग्रवाल ने बताया कि देशभर में स्टील उत्पादकों और कारोबारियों को मंत्रालय की ओर से पुरस्कृत करने का निर्णय हुआ है, जिसकी शुरुआत राजस्थान से हो रही है। उन्होंने कहा कि राजस्थान का री-रोलिंग सेक्टर राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। यहां सालाना 10 लाख मैट्रिक टन लोहे की प्रोसेसिंग की जाती है। साथ ही राज्य में करीब 150 लघु एवं मंझले स्तर की औद्योगिक इकाईयां इस सेक्टर में कार्य कर रही है।

अग्रवाल ने बताया कि इन सबके बावजूद राजस्थान में स्टील इंडस्ट्री बेहद बुरे दौर से गुजर रही है, जिसके पीछे कई समस्याएं हैं। इन समस्याओं के चलते ही पिछले करीब एक-डेढ़ साल से यहां एक भी नई इंडस्ट्री नहीं आई है और जो इंडस्ट्रीज कार्य कर रही है, उनके उत्पादन में भी 60 फीसदी तक कमी आई है। कार्यक्रम के दौरान इन सभी समस्याओं के बारे में भी ज्ञापन दिया जाएगा, जिससे इस सेक्टर में कार्य कर रही इंडस्ट्रीज को बेहतर मौके मिल सकें।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.