Header Ads

भगोड़े विजय माल्या को स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने किया लंदन से गिरफ्तार

vijay mallya, vijay mallya arrested in london, vijay mallya arrest warrant, scotland yard, vijay mallya news, vijay mallya latest news, london, vijay mallya extradition, kingfisher vijay mallya, liquor baron vijay mallya, vijay mallya loan, vijay mallaya, mallya arrested, breaking news
नई दिल्ली। देश की विभिन्न बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा रुपए का बकाया चुकाए बिना देश से फरार होने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या को आज धन शोधन के एक मामले में लंदन से गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने माल्या को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मनी लॉन्ड्रिंग केस में उसे दबोचा है। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ आरोप-पत्र जमा करने के लिए लंदन पहुंची थी।

जानकारी के अनुसार, माल्या को स्कॉटलैंड्स यार्ड ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय की अपील पर हुई है। प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या को वापस लाने के लिए भारत ने अपील कर दी है। माल्‍या के खिलाफ लंदन कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एफिडेविट दायर किया था। इसमें कहा गया था कि माल्‍या ने कर चोरी करने के लिए टैक्‍स हेवन देशों में अपना पैसा छुपाया।

गौरतलब है कि इससे पहले बैंकों का कर्ज न चुकाने के आरोप में भारत में वांछित भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को बीते 18 अप्रैल को लंदन में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि कुछ ही घंटों बाद एक स्थानीय अदालत ने उन्हें जमानत मिल गई थी। लंदन की महानगर पुलिस ने बताया कि 61 वर्षीय माल्या को मध्य लंदन के एक पुलिस थाने ले जाया गया, जहां उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। हालांकि वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत ने माल्या को 650,000 पाउंड के मुचलके पर जमानत दे दी थी।

बता दें कि विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस पर करीब 9000 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। यह कर्ज एसबीआई की अगुवाई वाले 17 बैंकों के समूह ने दिया था। पिछले साल मार्च में माल्या भारत से निकल गए थे। उससे पहले उन्होंने यूएसएल के साथ डील की थी, जिसमें उन्हें कंपनी से हटने के एवज में 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम मिली थी और उस वक्त रही किसी भी 'पर्सनल लायबिलिटी' से वह मुक्त कर दिए गए थे। तबसे माल्या ब्रिटेन में है।

अब तक यू चला माल्या कांड :

  • 2 मार्च 2016 को विजय माल्या भारत छोड़कर ब्रिटेन फरार हो गए।
  • माल्या ने बकाया लोन के वन टाइम सेटलमेंट के लिए बैंकों से बातचीत की पेशकश की। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप की भी मांग की।
  • बैंकों ने अप्रैल 2016 में ही माल्या को 6,866 करोड़ रुपये बकाया राशि के भुगतान का प्रस्ताव दिया।
  • 9 फरवरी 2017 को भारत सरकार ने ब्रिटेन के हाई कमीशन से विजय माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की।
  • विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मांग को ब्रिटेन की सरकार ने मंजूर किया। भारत के आग्रह को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में भेज दिया गया।
  • 12 अप्रैल 2017 को दिल्ली कोर्ट ने माल्या के खिलाफ एक गैर-जमानती वारंट जारी किया।
  • 18 अप्रैल को लंदन में विजय माल्या की गिरफ्तारी, वेस्टमिंस्टर कोर्ट से जमानत पर रिहा हुए।
  • 3 अक्टूबर को मनी लॉन्ड्रिंग के केस में माल्या की लंदन से गिरफ्तारी हुई।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.