स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए 400 करोड़ के कार्य प्रक्रियाधीन, स्टील स्ट्रक्चर पर बनेगी एलीवेटेड रोड - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए 400 करोड़ के कार्य प्रक्रियाधीन, स्टील स्ट्रक्चर पर बनेगी एलीवेटेड रोड

अजमेर। अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लोगों  को शीघ्र ही एलीवेटेड रोड़ सहित सीवरेज की सुविधा मिलेगी। प्रोजेक्ट के तहत कराये जाने वाले लगभग एक हजार करोड़ रूपये के विकास कार्यो में चार सौ करोड़ रूपये के कार्यो की निविदाएं जारी कर प्रक्रियाधीन है। जिसके परिणाम शीघ्र ही सामने आयेंगे।

जिला कलेक्टर एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव गोयल ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत योजनाबद्ध तरीके से विकास किया जा रहा है। अभी तक लगभग एक हजार करोड़ रूपये के विकास कार्यो को स्वीकृत किया गया है जिसमें से चार सौ करोड़ रूपये के कार्यो की निविदाएं जारी कर प्रक्रियाधीन है।

स्टील स्ट्रक्चर पर बनेगी एलीवेटेड रोड

जिला कलेक्टर ने बताया कि शहर में 252 करोड रूपये की लागत से 2.7 किलोमीटर की बनने वाली एलीवेटेड फोरलेन सड़क कार्य के वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गयी है। यह रोड़ दिल्ली एवं जयपुर मेट्रो की स्टील स्ट्रक्चर की तकनीक से बनेगी। जो सिंगल पिलर पर बनेगी। यह नवीन तकनीक है जो अन्य तकनीक से मजबूत होती है। इसका कार्य आगामी फरवरी में शुरू हो जायेगा तथा दो माह में कार्य पूर्ण होगा। सिंगल पिलर पर बनने के कारण सड़क के नीचे मूल सड़क पर डिवाईडर रोड यथावत रहेगी जिससे आवागमन में कोई कठिनाई नहीं आयेगी। इस सड़क के बन जाने से कॉलेज, चिकित्सालय बस स्टैंड आने वालों को काफी सुविधा मिलेगी।

सीवरेज की मिलेगी सुविधा

जिला कलेक्टर ने बताया कि शहर में सीवरेज की समस्या भी शीघ्र दूर होगी। अभी शहर में सीवरेज की लाईनें पुरानी है जो लगभग सही नहीं है। साथ ही सीवरेज प्लान्ट जो बने हुए है और नये बने है, उन तक पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे शहर में स्वच्छता पुरी नहीं रह पा रही है। ऎसे में निर्णय लिया गया कि नगर निगम द्वारा बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लेकर भिजवाये जाने पर स्मार्ट सिटी से समस्त सीवरेज कनेक्शन करने के लिए एक मुश्त राशि नगर निगम को दे दी जायेगी। वर्तमान में सीवरेज कनेक्शन के लिए व्यक्ति को 6 हजार रूपये देने पड़ते थे उसकी भी एक मुश्त राशि प्रोजेक्ट से दे दी जायेगी ताकि सभी कनेक्शन एक साथ हो जायें।

नगर निगम के महापौर धर्मेंद्र गहलोत ने बताया कि व्यक्ति द्वारा अलग अलग राशि जमा कराने में समय ज्यादा लग रहा था, ऎसे में स्मार्ट सिटी से एक मुश्त राशि मिल जाने से कार्य शीघ्र होगा।

आनासागर चौपाटी का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा

जिला कलक्टर ने बताया कि रीजनल कॉलेज से पुरानी विश्राम स्थली, मित्तल चौराहा होते हुए पाथ वे का 1.8 किलोमीटर का कार्यादेश जारी कर दिया गया है। यह कार्य आगामी 15 दिवस में प्रारंभ हो जायेगा। शेष कार्य की डीपीआर भी प्रोजेक्ट द्वारा शीघ्र बनायी जायेगी।

जयपुर रोड से न्यायालय परिसर तक सिक्स लेन की स्वीकृत

जिला कलक्टर ने बताया कि जयपुर रोड पर विश्वविद्यालय तिराहे से न्यायालय परिसर तक सिक्स लेन बनाये जाने की भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सैद्धान्तिक स्वीकृति दे दी गयी है।

पीएचईडी  के कनेक्शन होगे

जिला कलक्टर ने बताया कि हरिभाऊ उपाध्याय नगर, वैशाली नगर के बचे हुए हिस्से तथा नगर विकास प्राधिकरण के पेरा वार्ड में आने वाले हिस्सों में भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पेयजल के कनेक्शन दिये जायेगें। जिससे लोगों को पेजयल की सुविधा मिलेगी।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.