Header Ads

चीनी-चपाती कम कर दिल के रोग का खतरा 60 फीसदी टाले : डाॅ. विवेक

अजमेर। दैनिक भोजन में चीनी और चपाती को कम कर उसके एवज में हरी सब्जियां, सलाद और फल बढ़ा दिया जाए तथा व्यायायाम और श्रम का कोई भी मौका ना गंवाया जाए तो बचपन से लेकर बुर्जुग होने तक दिल की बीमारियों का खतरा 60 फीसदी से अधिक टाला जा सकता है।

मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. विवेक माथुर ने मंगलवार को बाल दिवस के अवसर पर हृदय रोग और डायबिटीज विषय पावर प्रजेंटेशन के जरिए यह विचार हाॅस्पिटल के अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के समक्ष साझा किए। डाॅ. विवेक ने बताया कि विश्व में हृदय रोग और डायबिटीज महामारी की तरह फैल रहा है। भारत में हृदय रोग और डायबिटीज के सबसे ज्यादा रोगी हैं। उन्होंने बताया कि 50 प्रतिशत भारतीय तो जवानी में डायबिटीज का पता चलने तक ही हृदय रोग से गिरफ्त में आ चुके होते हैं। 60 फीसदी डायबिटीज रोगी हार्ट अटैक और लकवे से प्रभावित होकर जीवन खोने के कगार पर होते हैं।

डाॅ. विवेक ने बताया कि वर्तमान में भारतीय महिलाओं में हृदय रोग तेजी से बढ़ा है। विशेष रूप से गर्भावस्था में डायबिटीज बढ़ने से माता के साथ गर्भस्त शिशु पर भी काफी असर होता है। उन्होंने घरों में बच्चों के खान-पान और व्यायायाम पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता दर्शाई। उन्होंने कहा कि घर-परिवार में व्यापक स्तर पर खान-पान में सुधार और शारीरिक श्रम के प्रति जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे चपाती और चीनी से जितना परहेज करेंगे और हरी सब्जियों व फल आदि पर जितना जोर देंगे उतना ही स्वस्थ्य और सेहत मंद रहेंगे।

डाॅ विवेक ने कहा कि चपाती और चीनी खाने के लिए वे मना नहीं कर रहे किन्तु साथ में उतना ही श्रम और व्यायायाम नियमित करते रहने की सलाह भी दे रहे हैं इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा और हृदय की बीमारी का खतरा टलेगा। डाॅ विवेक ने कहा कि परिवार के सभी सदस्यों की नियमित स्वास्थ्य जांच को भी अनिवार्य हिस्सा बनाया जाना आज की महती जरूरत है। डाॅ. विवेक ने कहा कि स्वास्थ्य जांच को ऐसे ही लेना चाहिए जैसे बच्चों के पढ़ाई की अर्द्ध वार्षिक और वार्षिक रिपोर्ट कार्ड देखी जाती है।

इस मौके पर वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ एन एल झामरिया, हार्ट एंड वास्कुलर सर्जन डाॅ. सूर्य, कैंसर सर्जन डाॅ. प्रशांत शर्मा, फिजीशियन डाॅ. प्रशांत शर्मा, डाॅ. राहुल चैहान, डाॅ. विपिन सिसोदिया, सहित अनेक चिकित्सक उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में आॅपरेशन एवं क्वालिटी हैड डाॅ. दीपक अग्रवाल ने सभी का स्वागत किया ।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.