राहुल गांधी के कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष बनने पर CWC की मुहर, 5 दिसंबर को संभाल सकते हैं कुर्सी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राहुल गांधी के कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष बनने पर CWC की मुहर, 5 दिसंबर को संभाल सकते हैं कुर्सी

rahul gandhi, congress president, congress, sonia gandhi, congress president sonia gandhi, rahul gandhi interview, rahul gandhi news, rahul gandhi latest speech, rahul gandhi latest, rahul gandhi funny, rahul gandhi funny speech, rahul gandhi speech, rahul, latest news, breaking news, gandhi, president, indian national congress, congress working committee, bjp, news, congress party, cwc meeting, india, gujarat election, gujarat elections, politics, india news
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में 10 जनपथ पर आयोजित की गई कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव पास कर दिया गया है। इसके साथ ही कांग्रेस में 'राहुल युग' की शुरूआत का रास्ता साफ हो गया है और बताया जा रहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर राहुल की ताजपोशी दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में की जा सकती है।

नए अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों को तय करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई कांग्रेस कार्यसमिति की यह अहम बैठक 10 जनपथ पर आज सुबह 10 बजे शुरू हुई। बैठक में कार्यसमिति की ओर से राहुल को पार्टी की कमान सौंपे जाने के प्रस्ताव पास कर दिया गया।

वहीं पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 1 दिसंबर को अधिसूचना जारी किया जाना तय किया गया। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 4 दिसंबर रखी गई है और 16 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। इसके बाद 19 दिसंबर को इसके नतीजे के साथ ही पार्टी के नए अध्यक्ष का ऐलान किया जाएगा।


दूसरी ओर, यह भी बताया जा रहा है कि नामांकन दाखिल की करने की अंतिम तारीख 4 दिसंबर तक पार्टी अध्यक्ष के पद के लिए राहुल गांधी के अतिरिक्त यदि कोई अन्य नाम नहीं आता है, तो ऐसे में 5 दिसंबर को ही राहुल गांधी की पार्टी अध्यक्ष के पद पर ताजपोशी की जा सकती है।

गौरतलब है कि पार्टी संविधान के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शेड्यूल को सीडब्ल्यूसी की मंजूरी मिलना जरूरी है, जो आज हुई बैठक में राहुल को मिल चुकी है। वहीं अध्यक्ष पद के लिए एक से ज्यादा दावेदार होने की स्थिति में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी (AICC) के सदस्य एवं प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सदस्य वोट करते हैं।

आपको बता दें कि, कांग्रेस के ​नए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए अभी तक राहुल गांधी के अतिरिक्त कोई नाम सामने नहीं आया है। ऐसे में नए अध्यक्ष का चुनाव महज औपचारिकता है और वहीं माना जा रहा है कि ऐसी स्थिति में जब नामांकन की अंतिम तारीख तक 4 दिसंबर को कोई नाम नहीं आता है तो 5 दिसंबर को ही राहुल की ताजपोशी की जा सकती है।


Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.