Header Ads

रिकॉर्ड टूटने बहुत जरूरी है, तभी तो नए रिकॉर्ड बनेंगे : कपिल देव

New Delhi, Kapil Dev, wonder cement, cricket tournament, sath 7, wonder cement sath 7
नई दिल्ली। क्रिकेट जगत की नामचीन शख्सियत कपिल देव ने कहा है कि नए-नए रिकॉर्ड बनाने के लिए पुराने रिकॉर्ड्स का टूटना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जब पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं तभी नया हुनर सामने आता है। कपिल देव दिल्ली में आयोजित 'वंडर सीमेंट साथ-7 क्रिकेट महोत्सव'  कार्यक्रम में इस क्रिकेट टूर्नामेंट के सीजन 2 का फ्लेग-ऑफ करने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान कपिल देव ने क्रिकेट के बदलते परिवेश पर भी खुलकर चर्चा की। वहीं बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द टूर्नामेंट के लिए अपनी ओर से एक लाख रुपए के पुरस्कार की भी घोषणा की।

गौरतलब है कि साल 2015 में राजस्थान से शुरू किए गए क्रिकेट टूर्नामेंट 'साथ-7 क्रिकेट महोत्सव' में इस बार अपनी जन्मभूमि राजस्थान के साथ ही दो अन्य राज्यों गुजरात और मध्यप्रदेश को भी जोड़ा गया है। इसके अलावा 300 टॉस ओर 48 हजार पार्टिसिपेंट के साथ ये टूर्नामेंट वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की राह पर चल पड़ा है। इस टूर्नामेंट के सीजन 1 में सिर्फ राजस्थान को शामिल किया गया था, जिसमें एक निशक्तजन टीम ने भी भाग लिया था। वहीं एक 65 वर्षीया महिला मीरा देवी भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनी थी।

'साथ-7 क्रिकेट महोत्सव' के सीजन 2 में इस बार कारीगरों की एक टीम को भी शामिल किया गया है, जो कि वंडर सीमेंट की 'साथी' योजना से भी जुड़े हुए हैं। टूर्नामेंट के इस सीजन में राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के 8 हजार गांवों से 4800 टीमों में करीब 48 हजार खिलाड़ी शामिल किए जाएंगे। इसमें कुल 15 हजार बॉल्स, साढ़े 10 हजार बेट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं खिलाड़ियों को कुल 40 लाख रुपए के ईनाम दिए जाएंगे।

टूर्नामेंट का फ्लेग-ऑफ करने पहुंचे कपिल देव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से देश में छिपी हुई कई प्रतिभाएं और हुनर निकलकर सामने आती हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस टूर्नामेंट में से भी कई ऐसे खिलाड़ी सामने आएंगे, जो कपिल देव से भी बेहतर खेल का प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन करेंगे। इसके साथ ही राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन पर लगे बैन के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि किसी भी एसोसिएशन पर बैन लगता है तो उसमें उस एसोसिएशन की कहीं तो कुछ गलती होती ही होगी।

इस मौके पर टूर्नामेंट की आयोजक वंडर सीमेंट के विवेक पाटनी ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देना हमेशा से हमारी परंपरा रही है और इसी उद्देश्य से इस टूर्नामेंट का आयोजन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण के लिए टूर्नामेंट में इस पर उन जगहों का विशेष ध्यान रखा जाएगा, जहां अभी भी महिला जागृति की कमी है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला उदयपुर में खेला जाएगा।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.