सुराज के चार साल : यह गांव, गरीब, किसान और मजदूर की सरकार : कटारिया - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

सुराज के चार साल : यह गांव, गरीब, किसान और मजदूर की सरकार : कटारिया

अजमेर। प्रदेश के गृह एवं आपदा राहत मंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में चार सालों में प्रत्येक वर्ग को राहत मिली है। यह सरकार गांव, गरीब, किसान और मजदूर की सरकार है। हमने बिचौलियों को हटाकर गरीब के हक का पैसा सीधा उसके खाते में पहुंचाया है। पिछले चार सालों में 11 हजार करोड़ रूपये बैंक खातों के माध्यम से सीधे लाभार्थी तक पहुंचाए गए हैं। राज्य के 65 लाख किसानों को 6 हजार 347 करोड़ रूपये की मुआवजा राशि ऑनलाइन भिजवायी गई है।

गृह मंत्री कटारिया ने आज अजमेर में राज्य सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने प्रभारी मंत्री हेमसिंह भडाना, शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल, संसदीय सचिव शत्रुघ्न गौतम एवं सुरेश सिंह रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ एवं विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभाओं का सम्मान किया। कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में केन्द्र एवं राज्य में पारदर्शी शासन है। हम लगातार जनता के बीच अपना लेखाजोखा दे रहे है। जनता को पता है कि उनका पैसा उन्हीं के विकास पर खर्च किया जा रहा है।

कटारिया ने आमजन कहा कि हमने बिना भेदभाव विकास किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासन में पहलीबार  500 तक की आबादी वाले प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ा गया। शिक्षा, पंचायतीराज, चुनाव और पारदर्शिता सहित कई ऎसे सुधार है। जो प्रदेश की जनता के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए। हमारी सरकार ने स्कूल क्रमोन्नयन, चिकित्सा व्यवस्था एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं का विकास किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कामकाज की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने पूरी दुनिया में देश का मान बढ़ाया है। नोटबंदी एवं जनधन खाते जैसे ऎतिहासिक निर्णय कर उन्होंने देश को मजबूती दी। सिर्फ 12 रूपये में बीमा आज प्रत्येक देश वाससियों को सुरक्षा दे रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, पोस मशीन, अन्नपूर्णा योजना, स्वच्छ भारत मिशन सहित अन्य योजनाओं की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में आज राजस्थान पूरे देश में अग्रणी है।

जिले के प्रभारी मंत्री हेमसिंह भडाना ने कहाकि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आमजन की समस्याओं के निराकरण के प्रति संवेदनशील होकर काम करती हैं। उनके नेतृत्व में पहलीबार सरकार गांव-ढ़ाणियों में पहुंची और आमजन को राहत प्रदान की। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से जिले के विकास के लिए विभिन्न घोषणाएं की।


शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि पिछले चार साल में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 800 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए गए हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सड़क, पानी एवं बिजली सहित बुनियादी सुविधाआें का विस्तार तो हुआ ही, कई ऎसे क्षेत्रों में भी काम करवाए गए जहां आज तक विकास की रोशनी नही पहुंची थी। हाथीखेड़ा, काजीपुरा, माकड़वाली आदि गांवों में आजादी के बाद पहली बार बीसलपुर का पानी पहुंचा।

देवनानी ने कहा कि अजमेर में 250 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाला एलिवेटेड रोड़ शहर को यातायात की समस्या से मुक्ति दिलाएगा। आनासागर के किनारे चौपाटी का निर्माण, शहर में एलईडी लाईट, घर-घर कचरा संग्रहण, स्मार्ट क्लास रूम, पंचशील में नये शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सात नये जीएसएस सहित कई ऎसे विकास कार्य है। जिनसे शहर का विकास तेजी से हो रहा है। शहर को प्रतिदिन पानी देने की योजना, नया बाजार में मल्टीस्टोरी पार्किंग एवं अन्य विकास कार्य शहर की तस्वीर बदल देंगे।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल  ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में सिर्फ चार सालों में तेजी से तरक्की के सौपान तय किए है। मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान, बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं के तहत मुख्यमंत्री राजश्री योजना, कौशल विकास एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना सहित कई ऎसे नवाचार है जो मुख्यमंत्री की अभिनव सोच को दर्शाते हैं। प्रदेश के लाखों बच्चे, युवा, रोगी एवं आमजन इन योजनाओं से लाभान्वित हुए है। मुख्यमंत्री का आमजन से जनसंवाद प्रत्येक वर्ग के लिए राहत लेकर आया। बड़ी संख्या में आमजन की समस्याओं का निराकरण हुआ है।


संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने कहा कि पिछले चार सालों में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास हुआ है।  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने क्षेत्र में 24 करोड़ रूपये की लागत से ब्रह्मा मंदिर एंट्री प्लाजा निर्माण, रोपवे, 140 गांवों को बीसलपुर का पानी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतिकरण योजना से लाभान्वित किया।


संसदीय सचिव शत्रुघ्न गौतम ने कहा कि अजमेर की जनता ने सरकार में जो विश्वास जताया है हमने उस पर खरा उतरने का प्रयास किया है। पिछले चार साल में केकड़ी क्षेत्र में सैकड़ों करोड़ रूपये के काम करवाए गए हैं।  गरीब को गणेश मानकर हमने काम किया। सिर्फ सड़कों के क्षेत्र में ही 300 करोड़ रूपये के कार्य हुए है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान निरन्तर उन्नति कर रहा है। केकड़ी क्षेत्र में सड़क, पानी, बिजली, स्कूल और अस्पताल सहित विभिन्न क्षेत्रों में करोड़ों रूपये के विकास कार्य हुए है । क्षेत्र की 32 स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में गौरवपथ, मिसिंग लिंक एवं महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से सड़कों का जाल बिछाया गया है।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि प्राधिकरण पुष्कर में शीघ्र ही 130 बीघा भूमि पर स्पि्रचुअल हब बनाने जा रहा है। इसी तरह पुष्कर में ही स्वास्तिक सिटी भी प्रस्तावित है जिसमें प्रत्येक राज्य के भवन पुष्कर में बनवाएं जाएंगे। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत कराए जा रहे विकास कार्यो की जानकारी दी।

किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी ने कहा कि पिछले चार साल में पूरे प्रदेश का अभूतपूर्व विकास हुआ है। सड़क, पानी, बिजली सहित प्रत्येक क्षेत्र में चहुंमुंखी विकास हुआ है। राजस्थान पूरे देश में प्रथम पायदान पर होगा। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश लगातार तरक्की कर रहा है।

खो खो संघ के अध्यक्ष एवं समाज सेवी भंवरसिंह पलाड़ा ने कहा कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव व ढाणी में करोड़ों रूपये के विकास कार्य करवाए गए है। क्षेत्र में पशु चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, नये उच्च माध्यमिक विद्यालय, कॉलेज,गौरव पथ, आईटीआई एवं अन्य विकास कार्य दर्शातें है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रत्येक क्षेत्र का विकास हुआ है। उन्होंने विधायक जनसेवा शिविरों के माध्यम से दी जाने वाली राहत की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मसूदा विधायक सुशील कंवर पलाड़ा अपनी तनख्वाह भी गरीब बेटियों की शादी में खर्च करती हैं।

प्रारंभ में जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने जिले में चार साल में हुए विकास कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 7 हजार करोड़ रूपये के विकास कार्य हुए है। जिले के 8 शहरी क्षेत्रों एवं सभी 282 ग्राम पंचायतों में काम करवाए गए है। हवाई अड्डा, डीएफसीसी, स्मार्ट सिटी आदि के काम शुरू हो चुके है। स्मार्ट सिटी में एलीवेटेड रोड सहित 400 करोड़ रूपये के काम शुरू किए जा रहे है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में विभिन्न योजनाओं के तहत सड़क निर्माण कार्य किए है। जलप्रदाय योजनाओं के भी बड़े प्रोजेक्ट पूरे हो चुके है। जवाजा, किशनगढ, पीसांगन, जेठाना, भिनाय एवं मसूदा सहित अन्य क्षेत्रों को इससे लाभ मिलेगा। नसीराबाद नगर पालिका बनने से हजारों लोगों के फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के जनसंवाद कार्यक्रम से प्रत्येक क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं का विकास हुआ है। जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जिला परिषद के माध्यम से 400 करोड़ रूपये के विकास कार्य शीघ्र शुरू होंगे । उन्होंने जिले को विभिन्न क्षेत्रों में मिले सम्मान की भी जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला प्रमुख वंदना नोगिया, महापौर धर्मेंद्र गहलोत, उपमहापौर सम्पत सांखला, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, अध्यक्ष अरविन्द यादव, प्रो बी.पी.सारस्वत, देवेन्द्र शेखावत सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक तथा ग्रामीण जन उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.