मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान के जनजागृति रथ को जिला प्रमुख ने दिखाई हरी झंडी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान के जनजागृति रथ को जिला प्रमुख ने दिखाई हरी झंडी

अजमेर। गांवों में जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनान्तर्गत  मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान के तृतीय चरण के तहत आमजन को जागरूक करने के लिए शुक्रवार को जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने जिला परिषद से तीन जनजागृति रथों को हरी झण्ड़ी दिखाकर रवाना किया। ये रथ जिले में एक दिसम्बर से 18 दिसम्बर तक चयनित गांवों में योजना का प्रसार प्रसार करने का कार्य करेगें।
             
जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान के तृतीय चरण के तहत जिले की 54 ग्राम पंचायतों के 129 गांवों में प्रचार प्रसार करने हेतु जिला स्तर से तीन रथों को रवाना किया गया है। मुख्यमंत्री जलस्वालम्बन अभियान रथों के साथ जनजागरण हेतु कठपुतली एवं नुक्कड़ नाटक की टीम भी रवाना की गयी है। अभियान के तृतीय चरण में जिले की पंचायत समिति अंराई के 7 ग्राम, भिनाय पंचायत समिति के 8 ग्राम, जवाजा पंचायत समिति के 35 ग्राम, केकड़ी पंचायत समिति के 9 ग्राम, किशनगढ़ पंचायत समिति के 22 ग्राम, मसूदा पंचायत समिति के 19 ग्राम, पीसांगन पंचायत समिति के 14 ग्राम, सरवाड़ पंचायत समिति के 6 ग्राम एवं श्रीनगर पंचायत समिति के 9 ग्रामों का चयन किया गया हैं। भूसंरक्षण एवं जलग्रहण के अधिक्षण अभियंता शरद गेमावत ने तृतीय चरण की जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा जिले की 54 ग्राम पंचायतों के 129 गांवों में जल संरक्षण एवं जल बचत को ध्यान में रखकर कार्या का चयन किया गया है।

तृतीय चरण के प्रचार प्रसार अभियान की शुरूआत करते हुए  जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने जिले में मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान के प्रथम एवं द्वितीय चरण की सफलता के लिए विभागीय अधिकारीयों एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि पूर्व में योजनान्तर्गत जिले में हुए कार्यो से आम जन को राहत मिली है। ऐसे मे मुख्यमंत्री जलस्वालंबन अभियान के तृतीय चरण में कार्य योजना बनाते समय मुख्यमंत्री जी की मंषानुसार जनउपयोगी कार्यो को योजना में आवष्यक रूप से सम्मिलित किया गया है। इससे पूर्व उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारीयों ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर जलसंरक्षण का संदेश दिया।

रथ यात्रा को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते समय जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण गर्ग, एसीईओं भगवतसिंह राठौड, अधिक्षण अभियंता शरद गेमावत, जिला परिषद अधिशाषी अभियंता पंकज शर्मा, हरिश वरनजानी, संजय जैन, जिला सरपंच संध अध्यक्ष महेन्द्र सिंह मझेवला सहित जिला परिषद के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.