विद्यार्थियों को सुकून दे रहा है शैक्षिक सुविधाओं का विस्तार - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विद्यार्थियों को सुकून दे रहा है शैक्षिक सुविधाओं का विस्तार

भीलवाड़ा। बेहतर शिक्षा के जरिये नई पीढ़ी को सुनहरा भविष्य प्रदान करने की दिशा में राजस्थान में चौतरफा प्रयास जारी हैं। प्रदेश सरकार ने हाल के चार वर्ष में शैक्षिक उत्थान की दृष्टि से ढेरों प्रयास किए हैं और उनके बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मंशा के अनुरूप प्रदेश में बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करने से लेकर उच्च शिक्षा एवं प्रशिक्षणों के माध्यम से भविष्य सँवारने से जुड़े विभिन्न विभागों की ओर से ठोस प्रयास अमल में लाए गए। इनके परिणामस्वरूप आज प्रदेश का शैक्षिक माहौल उत्कर्ष पर है।

प्रदेश के भीलवाड़ा जिले में शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है और इसके कारण शैक्षिक क्षेत्र में गुणवत्ता अभिवृद्धि के साथ ही शिक्षा और प्रशिक्षण से जुड़े संस्थाओं के विकास एवं विस्तार के क्षेत्र में व्यापक उपलब्धियां अर्जित की गई हैं।

जिले के शैक्षिक उन्नयन में सर्व शिक्षा अभियान की अहम् भूमिका रही है।  सर्व शिक्षा अभियान के तहत विगत चार वर्ष में 50376.46 लाख रुपए के निर्माण कार्य करवाये गये। नवाचार के तहत एसआईक्यूई योजनान्तर्गत जिले के कुल 6 हजार 337 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।

गतिविधि आधारित शिक्षण हेतु 103 एबीएस कक्षों का निर्माण किया गया। विशेष योग्यजनों हेतु संचालित पण्डित दीनदयाल योजना के अंतर्गत 3227 सीडब्ल्यूएसएन बच्चों का पंजीयन किया गया। जिले के 160 सीडब्ल्यूएसएन बच्चों को फीजियोथैरेपी प्रदान की गई।

जिले के 1694 दिव्यांग बच्चों को ट्रांसपोर्ट भत्ता एवं 992 दिव्यांग बच्चों को एस्कोर्ट भत्ता प्रदान किया गया। जिले के 1895 विद्यालयों में ग्रीन बोर्ड एवं 1931 विद्यालयों में अक्षय पेटिका स्थापित की गई। अक्षय पेटी में कुल 624075 रुपए एकत्र किये गये।

उत्कृष्ट विद्यालय योजना के प्रथम व द्वितीय चरण को मिलाकर जिले में 383 विद्यालय खोले गए। नामांकन उपलब्धि - 52542 (2.98 प्रतिशत वृद्धि) रही। सर्व शिक्षा अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में नवाचार के रूप में स्थापित कीचन गार्डन में मौसमी सब्जियां उगाई जा रही हैं।

एसएसए की वार्षिक कार्य योजना 2017-18 में 7 नवीन विद्यालय भवन निर्माण के लिए 36.75 लाख रुपए प्रति विद्यालय भवन की दर से 255.15 लाख रुपए, 67 अतिरिक्त कक्षा-कक्ष निर्माण के लिए 7  लाख रुपए प्रति कक्षा-कक्ष की दर से 469 लाख रुपए एवं 48 विद्यालयों में मरम्मत कार्य के लिए 57.60 लाख रुपए को मिलाकर कुल 128 कार्याे के लिए 781.75 लाख का बजट परिषद मुख्यालय से प्राप्त हुआ है।

भीलवाड़ा जिले में सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत विगत 4 वर्ष में अभियान से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य हुए है जिनका लाभ विद्यार्थियों को प्राप्त हो रहा है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.