28वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 30 से - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

28वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 30 से

अजमेर। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन 30 जनवरी से 6 फरवरी तक किया जाएगा। इस दौरान सड़क पर सुरक्षित यातायात के लिए वाहन चालकों को जागरूक किया जाएगा।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार 28वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित करने के लिए बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने कहा कि इस वर्ष के सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम ‘अपनी सुरक्षा, परिवार की रक्षा, सड़क सुरक्षा पर ध्यान दें’ रहेगा। सप्ताह का आरम्भ 30 जनवरी को उदघाटन समारोह एवं रैली के माध्यम से किया जाएगा।

उसके पश्चात प्रतिदिन विद्यालयों, स्थानीय निकायों, ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित यातायात के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सप्ताह के दौरान यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के चालान काटे जाएंगे। साथ ही पोस्टर, क्वीज एवं श्लोगन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियो को जयपुर रोड स्थित ट्रेफिक पार्क में यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि अजमेर पुष्कर के मध्य चलने वाले समस्त माल वाहक वाहन तथा तिपहिया वाहन पुष्कर घाटी में प्रतिबंधित रहेंगे। ये वाहन 24 घण्टे घाटी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसी प्रकार नियम विरूद्ध कस्टमाईज्ड की गई मोटरसाईकिल्स  को चलाना प्रतिबंधित है। इस तरह के वाहनों चलाने पर उनको सीज किया जाएगा तथा आरसी को निलम्बित किया जा सकता है। इसी प्रकार तेज गति से वाहन चलाने पर होने वाली सम्भावित जान-माल के नुकसान से बचने के लिए चालको एवं वाहन मालिकों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। आबादी क्षेत्रा में स्थित गैस गोदाम एवं ट्रांसपोर्ट कम्पनियों को शहर से बाहर स्थानान्तरित किया जाएगा।

शहर के विभिन्न विद्यालयों में चलने वाली बाल वाहिनियों एवं स्कूल बसों की विस्तृत सूचना संकलित की जाएगी। आॅटो टेक्सियों में सवारी को दिखने वाले स्थान पर वाहन के मालिक एंव चालक के नाम, मोबाईल नम्बर, पुलिस एवं परिवहन अधिकारी के नंबर अंकित होंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अरविंद कुमार सेंगवा, क्षेत्राीय परिवहन अधिकारी विनोद कुमार, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा मौजूद थे।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.