डिजीटल ट्रांजक्शन को बढ़ावा देने के लिए 16 को लगेगा भामाशाह डिजीधन मेला - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

डिजीटल ट्रांजक्शन को बढ़ावा देने के लिए 16 को लगेगा भामाशाह डिजीधन मेला

अजमेर । अर्थव्यवस्था को डिजीटल भुगतान की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए सूचना केन्द्र में 16 फरवरी को भामाशाह डिजीधन मेला प्रातः 10 से सांय 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इसमें केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल एवं राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शिरकत करेंगे।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने सोमवार को भामाशाह डिजीधन मेले के संबंध में बैठक ली। मेले के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है।

इस कार्यक्रम के साथ-साथ जिले के समस्त ई-मित्रा केन्द्रों तथा बैंकिंग करेसपोंडेन्ट के द्वारा डिजीटल ट्राजक्शन को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जाएगा। प्रत्येक बीसी 10 नए बैंक खाते खोलेगा तथा प्रत्येक ई-मित्र द्वारा कम से कम 50 डिजीटल ट्रांजेक्शन किए जाएंगे। अर्थव्यवस्था को डिजीटल बनाने में योगदान देने वाले शाखा प्रबंधकों, ई-मित्रों, राशन डीलर, वैण्डर्स एवं संस्थानों को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बाजार में ग्राहकों को एवं व्यापारियों को डिजीटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने की दो योजनाएं संचालित की जा रही है। ग्राहकों के लिए लक्की ग्राहक योजना तथा व्यापारियों के लिए डिजीधन योजना से डिजीटल भुगतान के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। लक्की ग्राहक योजना के लिए दैनिक एवं साप्ताहिक आधार पर एवं डिजीधन व्यापार योजना के लिए साप्ताहिक आधार पर अवार्ड दिए जाते है।

यह योजनाएं नेशनल पैमेंन्टस काॅरर्पोरेशन आॅफ इण्डिया द्वारा संचालित की जा रही है। इसके लिए रूपे कार्डस, यूएसएसडी, यूपीआई तथा एईपीएस से किए गए भुगतान को शामिल किया जाएगा। यह योजना 25 दिसम्बर क्रिसमस से आरम्भ होकर अंबेडकर जयन्ती 14 अप्रेल तक चलेगी।

उन्होंने कहा कि भामाशाह डीजीधन मेले के दौरान भीम एप को बढ़ावा देने के लिए उसे डाउनलोड करना, उपयोग लेना तथा राशि हस्तांतरण करना सिखाया जाएगा। इसमें जिले के समस्त बैंकर्स अपनी सेवाए प्रदान करेंगे। इसके अन्तर्गत व्यापारियों का पोस मशीन के लिए पंजीयन करके वितरित किया जाएगा। नए बैंक अकाउंट खोलने के साथ ही एटीएम, डेबिट तथा प्रिपेड कार्ड का वितरण किया जाएगा। ई-वाॅलेट और मोबाईल वाॅलेट के कार्य भी किए जाएंगे।

बैंक खातों के साथ आधार संख्या एवं मोबाईल नम्बर की सीडिंग की जाएगी। विभिन्न बैंकों के यूपीआई एप एवं वाॅलेट की जानकारी एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। आधार कार्ड बनाने तथा संशोधन करने का कार्य भी मेले के दौरान सम्पन्न होगा।

उन्होंने कहा कि मेले में कीटनाशक, ऊर्वरक, आॅयल एवं गैस कम्पनियां, राशन डीलर, द्वारा अपने स्टाॅल लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबु सूफियान चौहान, मागदर्शी बैंक अधिकारी आर.के.जांगिड़, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उप निदेशक भगवती प्रसाद सहित जिले के समस्त बैंकर्स उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.