देवनानी ने माकड़वाली माॅडल स्कूल भवन का किया निरीक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

देवनानी ने माकड़वाली माॅडल स्कूल भवन का किया निरीक्षण

अजमेर। श्रीनगर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों के विद्यार्थियों को अब सी.बी.एस.ई. से सम्बद्ध अंग्रेजी माध्यम के विवेकानन्द माॅडल स्कूल में पढ़ाई का अवसर मिलेगा।  इसके लिए विभिन्न सुविधाओं से युक्त विद्यालय भवन अजमेर शहर के पास माकड़वाली गांव में बनकर तैयार हो रहा है। आगामी एक मार्च से स्कूल के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले सत्र में कक्षा 6 से 8 के 180 विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज अधिकारियों के साथ माकड़वाली गांव में बन रहे विवेकानन्द माॅडल स्कूल भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि विद्यालय में कक्षा 6 से 12 तक सी.बी.एस.ई. के पाठ्यक्रम पर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी।

उन्होंने बताया कि स्कूल में दस कक्षा-कक्ष, चार प्रयोगशाला, दो कम्प्यूटर प्रयोगशाला, पुस्तकालय, लेक्चर थियेटर, वर्कशाॅप एवं स्मार्ट क्लास जैसी आधुनिकतम सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। विद्यार्थियों को निशुल्क प्रवेश एवं अध्ययन कराया  जाएगा।

देवनानी ने बताया कि प्रवेश में श्रीनगर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों के विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इनमें भी विधवा, परित्यक्ता, बी.पी.एल., एस.सी., एस.टी., ओबीसी, एसबीसी, दिव्यांग, अल्पसंख्यक आदि वर्गों के बच्चों को निर्धारित आरक्षण के अनुसार प्रवेश  मिलेगा। विद्यालय में उच्चतम योग्यता प्राप्त शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम से करायी जाएगी। यहां दो किलोमीटर से अधिक दूरी से आने वाली बालिकाओं को ट्रांसर्पोट वाउचर सुविधा भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एक मार्च से स्कूल की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रवेश के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माकड़वाली की प्राचार्य सी.के.वर्मा से सम्पर्क किया जा सकता है। प्रवेश के लिए प्राचार्य, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों की कमेटी बनायी गई है, जो मेरिट का निर्धारण करेंगी।

देवनानी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भवन का निर्माण पूरी गुणवत्ता से तय समय सीमा में कराया जाएं। स्कूल का फर्निचर पूरी गुणवत्ता से तैयार कराया जाए। लैब, कम्प्यूटर लैब एवं लेक्चर थियेटर आदि को भी पूरे उपकरणों से सुसज्जित किया जाए। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.