तंबाकू से भारत में प्रतिदिन होती है 2200 लोगों की मौत - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

तंबाकू से भारत में प्रतिदिन होती है 2200 लोगों की मौत

अजमेर। भारत में लगभग 8 से 10 लाख लोग प्रतिवर्ष तंबाकू सेवन से पैदा होने वाले रोगों के कारण मरते हैं, जो कि क्षय रोग, एड्स और मलेरिया के कारण मरने वाले कुल लोगों से भी अधिक है। प्रतिदिन 2200 से अधिक भारतीय तंबाकू सेवन के कारण मरते हैं। प्रतिमाह 66,000 लोग तंबाकू सेवन के कारण मरते हैं।

भारत में कैंसर से मरने वाले 100 रोगियों में से 40 तंबाकू के प्रयोग से उत्पन्न कैंसर के कारण मरते हैं। राजस्थान मे लगभग 33 प्रतिषत लोग तंबाकू उत्पादो का उपयोग करते है। लगभग 95 प्रतिशत मुंह के कैंसर तंबाकू सेवन करने वाले लोगों में होते हैं। इन्ही आकंडो को मध्यनजर रखते हुुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला तंबाकू नियत्रंण प्रकोष्ठ के द्वारा तंबाकू मुक्ति के लिए आज 23 तारीख को प्रातः 9 बजे रैली का आयोजन किया गया।

इस रैली मे सभी नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थीयो, आंगनबाडी कार्यकर्ताओ, आशा सहयोगिनियो, गैर-सरकारी संगठन के सदस्यो, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सदस्योे ने भाग लिया। रैली को जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने स्वास्थ्य संकुल भवन अजमेर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली बजरंगगढ़ चौराहा, सूचना केंद्र, आरएफपीटीसी, जिला परिषद, जिला कलक्ट्रेट, सावित्री चौराहा तथा जवाहर रंगमंच से होते हुए स्वास्थ्य संकुल भवन अजमेर के प्रांगण मे पहुंची।

रैली मे प्रषिक्षार्थियो, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ, आशा सहयोगिनियो ने अपने हाथो मे नारे लिखी हुई तख्तीया ली तथा नारे लगाकर तंबाकू मुक्ति का संदेष दिया। साथ ही तम्बाकू मुक्ति के लिए हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया तथा सभी सदस्यो से तंबाकू से बने उत्पाद उपयोग नहीं करने के लिए हस्ताक्षर करवाये गये।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने तम्बाकू से होने वाले हानिकारक दुष्प्रभावो से अवगत कराया और कहा कि कैंसर का प्रमुख कारण तम्बाकू का उपयोग है तथा रैली का मुख्य उदेष्य आमजन मे जागरूकता लाना है।

जिला प्रजनन एवं  स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामलाल चौधरी ने बताया कि आज के युवाओ मे तम्बाकू उपयोग की बढती प्रवृति को रोकने तथा इससे होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए इस रैली का आयोजन किया गया।

इस रैली मे लगभग 450 सदस्यो ने भाग लिया तथा इनको तम्बाकू मुक्ति के पम्पलेट दिये गये। रैली मे उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लाल थदानी तथा कार्यालय में कार्यरत सभी शाखाओ के प्रभारी व सदस्य मौजूद थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.