अनूठा है अजमेर का सौंदर्य, यहां नजर आती है सूरज की खूबसूरती - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अनूठा है अजमेर का सौंदर्य, यहां नजर आती है सूरज की खूबसूरती

अजमेर। सिंदूरी शाम के वैभव और सूरज के तेजस्व को लोगों ने रविवार को आनासागर चौपाटी से निहारा। एकबारगी तो धरती और आसमान का मिलन होता नजर आया। झील में पक्षियों की अठखेलियों के बीच सूरज ने धीमे-धीमे अरावली की तरफ कदम बढ़ाए तो प्रकृति का रूप निखर उठा। शहरवासी जिला प्रशासन, अजमेर विकास प्राधिकरण एवं राजस्थान पत्रिका के सहयोग से अमेजिंग अजमेर मोबाइल फोटो प्रदर्शनी और एक्सफ्लोरेशन आॅफ अजमेर सनराइजेज एंड सनसेट्स’ कार्यक्रम के साक्षी बने।

मुख्य अतिथि शिक्षा एंव पंचायती राज मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर का सौंदर्य विश्व में अनूठा है। कुदरत ने अजमेर को बेहिसाब खूबसूरती से नवाजा है। लोग सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के माउन्ट आबू, जैसलमेर, इलाहबाद, शिमला, मुंबई और देश के अन्य शहरों में जाते हैं।

अजमेर में अरावली की पहाड़ियों के मध्य उगते और अस्ताचल में लौटते सूर्य की खूबसूरती किसी से कम नहीं है। मोबाइल और इंटरनेट ने दुनिया को समीप लाने में अहम योगदान दिया है। आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर हमें अजमेर की सुंदरता, प्राकृतिक नजारों, आनासागर झील, पुरा महत्व की इमारतों को विश्व पटल पर उभारना चाहिए। मोबाइल पर सूर्योदय और सूर्यास्त के फोटो वास्तव में अदभुत हैं। हम सबके पास मोबाइल हैं, लेकिन उसे कब, कैसे और कहां इस्तेमाल करना है, यह अमेजिंग अजमेर फोटो प्रदर्शनी से सीखना चाहिए।

तलाशें पर्यटन के नए स्थल :
बर्ड कंजर्वेशन सोसायटी के अध्यक्ष महेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि अजमेर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। जिस तरह राजस्थान पत्रिका ने मोबाइल से सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य कैद किए हैं। वैसे हमें शहर में नये पर्यटक स्थल चिन्हित करने चाहिए। इससे ना केवल शहर में पर्यटन बल्कि रोजगार बढ़ेगा।

दूसरे प्रांतों के पर्यटक भी अभिभूत :
अजमेर के किले में अजमेर, किशनगढ़ के सूर्यास्त, सूर्योदय के मोबाइल के खींचे गए फोटो देखकर विभिन्न प्रांतों के पर्यटक अभिभूत हो गए। इनमें कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, शिमला त्रिचूर, तिरुवनंतपुरम, दार्जलिंग, नैनिताल, कोलकाता और अन्य शहरों के पर्यटक शामिल हैं। कई पर्यटकों ने बिना प्रोफेशनल कैमरे का इस्तेमाल किए मोबाइल से इतने बेहतर फोटो खींचे जाने को नवाचार बताया।

इनको मिले श्रेष्ठ फोटोग्राफी के पुरस्कार :
निष्ठा शर्मा, कोमल, हार्दिक सेठी, विवेक शर्मा, वैभव जैन, यशवर्द्धन सिंह, कीर्ति पाठक, डाॅ. महेश मेहता, नितिन उपाध्याय, आकांक्षा शर्मा, ज्योति योगाचार्य, नमृता गांधी, लक्ष्य भारद्वाज, महेश शर्मा, आभा देव, विकास भंडारी, रघुनंदन सिंह चैहान को समारोह में श्रेष्ठ फोटोग्राफी के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस प्रदर्शनी में जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राजेश टंडन, पार्षद धर्मेन्द्र शर्मा, चंद्रेश सांखला, महेंद्र जैन मित्तल, अनीश मोयल, सबा खान, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त कृष्णावतार त्रिवेदी, सहायक अभियंता राजेंद्र कुड़ी, जेईएन अमित बजाज एवं नगरवासी उपस्थित थे।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.