राज्य बाल संरक्षण अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी बना रही 24 घण्टे नाॅन स्टाॅप बिना ब्रश पेंटिंग - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राज्य बाल संरक्षण अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी बना रही 24 घण्टे नाॅन स्टाॅप बिना ब्रश पेंटिंग

Ajmer, Rajasthan, Bal Adhikar Sanrakshan, Manan Chaturvedi, Ajmer Rajasthan, Letest News
अजमेर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी नशामुक्त बचपन का संदेश देने के लिए बजरंगगढ़ चौराहे पर रविवार अपरान्ह 3 बजे तक नाॅन स्टाॅप पेंटिंग बनाएगी। नशामुक्त राजस्थान, नशामुक्त अजमेर, नशामुक्त बचपन एवं दुष्कर्म मुक्त बच्चों का संदेश देने के लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने शनिवार को अपरान्ह 3 बजे से नाॅन स्टाॅप पेंटिंग बनाना आरम्भ किया।

24 घण्टे तक पेंटिंग बनाने के इस कार्यक्रम का शुभारंभ अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा, क्षेत्रीय सेवा प्रमुख शिव लहरी ने अजमेर नगर निगम के पार्षद जे.के.शर्मा, अनिश मोयल एवं दीपक ललवानी अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरविंद सेंगवा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक संजय सावलानी के साथ किया।

चतुर्वेदी द्वारा लगभग 8 मिनट में एक पेंटिंग बनायी जा रही है। यह सिलसिला 24 घण्टे तक चलेगा। प्रत्येक पेंटिंग पहले वाली पेंटिंग से अलग थीम एवं विषय वाली होती है। पेंटिंग बनाने में ब्रश का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। चतुर्वेदी द्वारा हाथों एवं अंगुलियों के माध्यम से रंगों के संयोजन के साथ पेंटिंग बनायी जा रही है। उनकी पहली पेंटिंग राष्ट्र को समर्पित रही।

इसमें एक बच्ची उगते सूर्य को ध्वज दिखाकर राष्ट्र प्रेम का संदेश दे रही है। इसके बाद लगातार प्रत्येक 8 मिनट से नयी पेंटिंग बनायी जा रही है। पेंटिंग बनते देख युवाओं एवं नागरिकों में विशेष रोमांच देखा गया। उन्होंने मोबाईल के माध्यम से फोटो उतारी, सैल्फी ली और अपने मित्रों को भेजी।

चतुर्वेदी ने कहा कि बचपन एक एहसास है। इसे अनुभव किया जाना चाहिए। बच्चों की मासूमियत का असामाजिक तत्व गलत फायदा उठाते है। वे उन्हें नशे की ओर धकेलते है। बचपन को नशे से मुक्त करने के लिए 24 घण्टे तक लगातार पेंटिंग बनाकर संदेश दिया जाएगा एवं जागरूकता पैदा की जाएगी। बच्चों की नशे के कारण सुनी हो चुकी जिंदगी में रंग भरने के लिए अभिभावकों एवं समाज का सहयोग अपेक्षित है। बच्चों को प्यार एवं ममता से गले लगाने से वे नशे रूपी त्रासदी से उभर सकेंगे।

मनन चतुर्वेदी को लगभग एक पखवाड़ा पूर्व ही बाए कंधे में चोट के कारण खिचाव आ गया था। चिकित्सक की सलाह के अनुसार कंधों पर सर्पोटर लगाकर पेंटिंग कर रही है। बजरंगगढ़ चौराहे पर जिला प्रशासन एवं सीएफएआर संस्था द्वारा स्थापित एकल खिड़की सहाय की सेवाए भी उपलब्ध रहेगी। यहां पर कोई भी व्यक्ति विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है। व्यक्ति को जानकारी दने से लेकर उपयुक्त योजनाओं के आवेदन पत्र भरवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.