बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए 66 विशेष उड़नदस्ते करेंगे निगरानी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए 66 विशेष उड़नदस्ते करेंगे निगरानी

अजमेर | राजस्थानमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में नकल गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए 66 विशेष उड़नदस्तों का गठन किया जा रहा है, इनमें 4 महिला उड़नदस्ते भी शामिल हैं। बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बीएल चौधरी ने कहा है कि परीक्षाओं की विश्वसनीयता बनाए रखने में सजग वीक्षक और नकल अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए गठित उड़नदस्तों की महती भूमिका होती है। प्रो. चौधरी मंगलवार को बोर्ड के राजीव गांधी सभागार में बोर्ड परीक्षा-2017 के लिए गठित विशेष उड़नदस्तों के संयोजकों की बैठक में सं‍बोधित कर रहे थे।

प्रो. चौधरी ने कहा कि तकनीक के इस युग में परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों पर अंकुश लगाना एक बड़ी चुनौति है। ऐसे में परीक्षाओं के निर्विघ्न संचालन के संबंध में शिक्षकों का दायित्व और बढ़ जाता है। उन्होंने जिले के अंदरूनी और दूर-दराज के हिस्सों में स्थित परीक्षा केंद्रों के साथ ही संवेदनशील अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष निरीक्षण के निर्देश दिए।

सारगर्भितसुझाव दें 

बोर्डसचिव मेघना चौधरी ने कहा कि विशेष उड़नदस्ते फील्ड में बोर्ड की आंख, नाक और कान है, इसलिए वे अपनी समेकित रिपोर्ट से आगामी परीक्षा व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार के लिए बोर्ड को सारगर्भित सुझाव भी दे। बोर्ड के निदेशक (गोपनीय) जीके माथुर ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट, फोटोस्टेट और हॉस्टल चलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। बैठक को एफए आनंद आशुतोष ने भी संबोधित किया। संचालन उपनिदेशक (जनसंपर्क) राजेन्द्र गुप्ता ने किया।

हरजिले में तैनात रहेगा विशेष उड़नदस्ता : बोर्ड की ओर से 66 विशेष उड़नदस्ते गठित किए जा रहे हैं। इनमें चार महिला उड़नदस्ते भी शामिल हैं। प्रत्येक जिले में न्यूनतम एक विशेष उड़नदस्ता गठित किया गया है। संवेदनशील और बड़े जिलों में दो से अधिक विशेष उड़नदस्ते गठित किए गए हैं।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.