योजनाओं एवं कार्यक्रमों में गति लाकर आमजन को राहत पहुंचाए : भडाना - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

योजनाओं एवं कार्यक्रमों में गति लाकर आमजन को राहत पहुंचाए : भडाना

अजमेर। जिले के प्रभारी मंत्री हेम सिंह भडाना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों में लक्ष्यानुरूप गति लाएं ताकि आमजन को योजनाओं का वास्तविक लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश को तरक्की के पद पर आगे बढ़ाने तथा आमजन को राहत देने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं लागू की है।

भडाना शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने समस्त योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की तथा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जल स्वावलंबन अभियान मुख्यमंत्री की महती योजना है। जिससे जल के मामले में प्रदेश आने वाले समय में आत्मनिर्भर बनेगा। इस योजना में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतते हुए इसमें लक्ष्य के अनुरूप कार्य समय पर करवाएं जाएं। जिले में द्वितीय चरण के तहत चिन्हित सभी कार्य समय पर शुरू कर दिए जाएं।

उन्होंने आबकारी विभाग की दुकानों के संबंध में निर्देश दिए कि किसी भी क्षेत्रा में मुख्यतः राष्ट्रीय राजमार्गों के आसपास रात्रि 8 बजे के पश्चात कोई दुकान खुली नहीं रहे। दुकान खुली पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही भी अमल में लायी जाए।

भडाना ने अजमेर विद्युत वितरण निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों को निर्धारित तय समयानुसार बिजली दिया जाना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाए।

प्रभारी मंत्राी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जाए।

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल उपलब्धता पूरी तैयारी के साथ की जाए। आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए विभाग समय पर तैयारी पूरी कर लें। उन्होने विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर कनेक्शन जारी करने के भी निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के सभी शहरी क्षेत्रों को भी खुले में शौच से मुक्त घोषित करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि आगामी 15 अगस्त तक यह कार्य कर लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में जिले में पहले ही लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय प्रोत्साहन राशि का बकाया भुगतान भी जल्द जारी करवाने की बात कही।

गोयल ने गत बैठक की अनुपालना के साथ ही विभिन्न योजनाओं में हुई प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने सभी अधिकारियों से राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर विधानसभावार हुए कार्यक्रमों की सूचना सोमवार तक भिजवाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी, नसीराबाद विधायक राम नारायण गुर्जर सहित विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.