मोबाइल लाइब्रेरी और बुक बैंक नवाचार के लिए अजमेर कलेक्टर गौरव गोयल को मिला सम्मान - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मोबाइल लाइब्रेरी और बुक बैंक नवाचार के लिए अजमेर कलेक्टर गौरव गोयल को मिला सम्मान

Ajmer, Rajasthan, Ajmer Collector, Gaurav Goyal, Mobile Librery, Award, Vasundhara Raje, Happiness Index
अजमेर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने तथा लोगों में रीडिंग हैबिट को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत अजमेर में शुरू की गई मोबाइल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक नवाचार को सम्मान मिला है। जिला कलेक्टर गौरव गोयल को इन नवाचारों के लिए आज जयपुर में सम्मानित किया गया।

उद्योग विभाग एवं ईलेट्स ग्रुप के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर के एसएमएस कन्वेंशन सेन्टर में शुक्रवार को आयोजित 12वीं ई-इंडिया इनोवेशन समिट में केन्द्रीय विधि, न्याय, इलेक्ट्राॅनिक एवं सूचना प्रोद्योगिकी राज्यमंत्री पी.पी. चौधरी एवं राज्य के सार्वजनिक निर्माण व परिवहन मंत्री यूनुस खान ने जिला कलेक्टर गौरव गोयल को मोबाइल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक नवाचार के लिए सम्मानित किया गया। अजमेर का यह नवाचार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने एवं रीडिंग हैबिट को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत एक महत्वपूर्ण योजना है।

गौरतलब है कि अजमेर जिला कलेक्टर गौरव गोयल की पहल पर शहर में मोबाइल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक की स्थापना की गई है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पिछले साल 14 अगस्त को इन दोनो योजनाओं का अजमेर में शुभारंभ किया था। मोबाइल लाइब्रेरी शहर में तेजी से लोकप्रिय होती योजना है। इसके तहत नगर निगम की मोबाइल लाइब्रेरी शहर के 12 स्थानों पर भ्रमण करती है। यहां पाठकों को वैन के पास ही अपनी मनपसंद किताब पढ़ने तथा उन्हें जारी कराने की सुविधा मिलती है। मोबाइल लाइब्रेरी प्रत्येक 15 दिन के बाद पुनः उसी स्थान पर जाती है। जहां पाठक किताब को जमा करवाकर नयी किताब जारी करवा सकते है। अब तक मोबाइल लाइब्रेरी के सैकड़ों सदस्य बन चुके है।

इसी तरह बुक बैंक योजना भी शहर में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इसके तहत विभिन्न स्थानों पर दानदाताओं ने पुस्तके दान की है। यह पुस्तके शहर के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए उपलब्ध करवायी जाती है। अब तक लाखों रूपए की किताबें दी जा चुकी है। जिला कलेक्टर गौरव गोयल के नेतृत्व में अजमेर जिले ने कई नए आयाम स्थापित किए हैं। अजमेर जिले की टाॅय बैंक योजना, सैनेट्ररी नैपकीन वैण्डिंग योजना एवं कपड़ा बैंक योजना को प्रदेश स्तर पर सराहना मिल चुकी है।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि जिले में किए गए नवाचारों में नगर निगम एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ स्वयंसेवी संगठनों तथा गांधी भवन पुस्तकालय एवं बुक बैंक की प्रभारी नगर निगम की उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी का विशेष योगदान रहा है। इसके लिए उन्होंने पूरी टीम के कार्य की सराहना की, जिन्होंने पूरी मेहनत से इन कार्यों को अंजाम दिया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सम्मान से पूरे जिले की टीम को कार्य करने की नयी ऊर्जा प्राप्त होती है। यह पूरी टीम का सम्मान है। इस प्रकार के जनकार्य सभी अधिकारी एवं स्वयंसेवी संगठन मिलकर आगे भी करते रहेंगे।

इन स्थानों पर खड़ी होती है मोबाइल लाइब्रेरी :

  • चन्द्रवरदायी नगर गार्डन, प्रथम व तृतीय सोमवार
  • शास्त्री नगर शाॅपिंग सेन्टर, प्रथम व तृतीय मंगलवार
  • राजकीय महाविद्यालय, प्रथम व तृतीय गुरूवार
  • सोफिया काॅलेज, प्रथम व तृतीय शुक्रवार
  • डी.ए.वी काॅलेज, प्रथम व तृतीय शनिवार
  • बीकानेर मिष्ठान भण्डार, प्रथम व तृतीय रविवार
  • राजकीय सावत्री गर्ल्स काॅलेज, द्वितीय व चतुर्थ सोमवार
  • एमडीएस विश्वविद्यालय, द्वितीय व चतुर्थ मंगलवार
  • आदर्श नगर गार्डन, द्वितीय व चतुर्थ गुरूवार
  • नाका मदार शाॅपिंग सेन्टर , द्वितीय व चतुर्थ शुक्रवार
  • इंजिनियरिंग काॅलेज द्वितीय व चतुर्थ शनिवार
  • चौपाटी रिजनल काॅलेज द्वितीय व चतुर्थ रविवार



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.