बोर्ड की परीक्षाएं आज से, सभी तैयारियां पूरी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

बोर्ड की परीक्षाएं आज से, सभी तैयारियां पूरी

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आज गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली सीनियर सैकण्डरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं की सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। सीनियर सैकण्डरी समकक्ष परीक्षायें 25 मार्च को समाप्त होंगी। सैकण्डरी और प्रवेशका की परीक्षाएं 09 मार्च से प्रारम्भ होंगी और 21 मार्च को समाप्त होंगी। गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली सीनियर सैकण्डरी परीक्षाओं में प्रथम दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

इस वर्ष तीन सौ बीस परीक्षा केन्द्रों को सी.सी.टी.वी. कैमरों की निगरानी में रखा गया है। परीक्षाओं के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों के सभी परीक्षा कक्षों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये गए हैं। इसी प्रकार बोर्ड के सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण-वितरण केंद्रों और उपकेंद्रों को सी.सी.टी.वी. कैमरों की जद में रखा गया है। इनका सीधा नियंत्रण बोर्ड कार्यालय में स्थापित किया गया है। इस नियंत्रण कक्ष में बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षा केंद्रों की परीक्षा व्यवस्था पर प्रत्यक्ष निगरानी करेंगे।

इस वर्ष भी नियमित परीक्षार्थी के  ऑन लाईन भरवाये गए हैं। बोर्ड द्वारा सभी विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा के प्रवेष पत्र बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध कराये गये हैं, जहाँ से वे डाउनलोड कर प्रमाणित करने के पश्चात पत्र विद्यार्थिंयों को वितरित करेंगे। बोर्ड ने इस बार परीक्षा केंद्र सामग्री यथा- बैठक व्यवस्था, नोमिनल रॉल और उपस्थिति पत्रक सभी परीक्षा केंद्रों को ऑनलाईन उपलब्ध कराये है। परीक्षा आयोजन की तिथी के दिन ही पूरे राज्य से सभी उत्तरपुस्तिकायें बोर्ड कार्यालय में विशेष वाहनों के जरिये मंगवा ली जायेगी। इस हेतु बोर्ड ने 48 उत्तरपुस्तिका संग्रहण केंद्र एवं 12 उपकेंद्र स्थापित किये है।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चौधरी ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के लिये कुल 19 लाख 80 हजार 20 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये हैं। कल गुरूवार से प्रारम्भ होेने वाली सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के लिए 8 लाख 69 हजार 131 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 4 हजार 01 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गए हैं। सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के कला वर्ग में 5 लाख 86 हजार 379, वाणिज्य वर्ग में 48 हजार 113 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 34 हजार 523 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ट होंगे। सैकण्डरी परीक्षा के लिए कुल 10 लाख 99 हजार 119, प्रवेषिका परीक्षा के लिए 7 हजार 769 और व्यावसायिक परीक्षा के लिए 12995 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये है। आठवीं बोर्ड के लिए 11 लाख 92 हजार 514 और संस्कृत परीक्षा के लिए 18756 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये है।

केन्द्राधीक्षकों और अति केन्द्राधीक्षकों को बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में निर्देश देने के लिए बोर्ड अध्यक्ष प्रो. चौधरी ने आज मोबाइल एप भी जारी किया। उन्होंने बताया कि यह एप केवल बोर्ड से सम्बद्ध परीक्षा केन्द्र एवं जिला शिक्षा अधिकारी ही अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे। इस एप पर बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सभी सूचनाऐं उपलब्ध होगी। केन्द्राधीक्षक को किस दिन, किस विषय की और किस कलर का लिफाफा खोलना है यह सूचना प्रतिदिन एप पर उपलब्ध होगी।

इस एप के माध्यम से केन्द्राधीक्षक बोर्ड को अपने परीक्षा केन्द्र की परीक्षा प्रारम्भ होने और समाप्ति की सूचना का प्रेषण कर सकेंगे। केन्द्राधीक्षक इसके अतिरिक्त परीक्षा व्यवस्थाओं से जुड़ी अन्य कोई जानकारी, जो बोर्ड को प्रेषित करना चाहते है वो इस एप के माध्यम से बोर्ड को प्रेषित कर सकेंगे। इस प्रयोगात्मक व्यवस्था में बोर्ड का उद्देश्य है कि सभी केन्द्राधीक्षकों और अति केन्द्राधीक्षकों को इस तकनीक से यूजर फ्रेन्डली बनाया जाये। आगामी परीक्षाओं से इस एप को बोर्ड सम्वर्द्धित करेगा।

उन्होंनेे बताया कि इस वर्ष पूरे प्रदेश में कुल 5398 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के लिये कम से कम दूरी तय करनी पडे़ इस दृष्टि से इस वर्ष 88 नये परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इनमें से 4 हजार 556 परीक्षा केन्द्रों के प्रशन-पत्र पुलिस थानों एवं 329 परीक्षा केन्द्रों के प्रशन-पत्र पुलिस चौकी पर रखे जाएंगे। 133 परीक्षा केन्द्रों के प्रशन-पत्र नोडल केन्द्रों पर रखे जाएंगे। सीकर जिले के 44 परीक्षा केन्द्रों और जालोर के 7 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस लाईन में रखे जाएंगे। 323 परीक्षा केन्द्रों के प्रष्न-पत्र उन्हीं परीक्षा केन्द्र पर रखे जायेंगे, जहाँ 24 घण्टे सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। राज्य में 99 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है इनमें 65 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 34 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.