शिक्षकों को जांचनी होगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां : देवनानी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

शिक्षकों को जांचनी होगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां : देवनानी

Ajmer, Rajasthan, Education Minister, Vasudev Devnani, Ajmer Board, SecondaryEducation Board Ajmer
अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रदेश के सभी शिक्षकों को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सैकण्डरी एंव सीनियर सैकण्डरी तथा आठवीं बोर्ड की काॅपियां अनिवार्य रूप से जांचनी होगी । इसमें सिर्फ मानवीय आधार पर छूट दी जा सकती है। साथ ही स्कूलों में परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने एवं नकल कराने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

देवनानी ने आज राजस्थान शिक्षा माध्यमिक बोर्ड में बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्थापित कन्ट्रोल रूम एवं परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बी.एल.चौधरी एवं सचिव मेघना चौधरी से परीक्षाओं की जानकारी ली। बोर्ड प्रशासन ने उन्हें जानकारी दी कि पूरे प्रदेश में परीक्षाएं सुचारू रूप से चल रही है। परीक्षा में सुरक्षा के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित कर सी.सी.टी.वी. की भी व्यवस्था की गई है। परीक्षा में सुरक्षा पर कड़ी नजर रखी जा रही है। नकल करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।

बोर्ड प्रशासन ने जानकारी दी की पहला परिणाम 15 मई तक जारी करने की योजना है। शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि सभी शिक्षकों को दसवीं, बारहवीं और आठवीं बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियां जांचना अनिवार्य है। इस कार्य से शिक्षकों को छूट नही मिलेगी सिर्फ मानवीय आधार पर ही छूट दी जा सकती है। इसके साथ ही परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले स्कूलों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी। नकल के प्रकरणों में भी सख्ती के निर्देश दिए गए है।

देवनानी ने बताया कि राज्य में इस वर्ष 32 लाख विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षाएं दे रहे है। पूरे प्रदेश में परीक्षाओं की गोपनीयता एवं सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं में पूरा सहयोग प्रदान करें। प्रशासनिक स्तर पर भी कड़े इंतजाम किए गए है। परीक्षाओं का परिणाम भी समय पर जारी किया जाएगा। इससे पूर्व बोर्ड कार्यालय में आगमन पर प्रो. देवनानी का अध्यक्ष प्रो. चौधरी सहित अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.