सिंधी युवाओं को बताएंगे सिंधियत का गौरव, युवा सम्मेलन आज - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

सिंधी युवाओं को बताएंगे सिंधियत का गौरव, युवा सम्मेलन आज

अजमेर । राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद (मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली) द्वारा सिंधी भाषा शिक्षा साहित्य के विकास के उद्देश्य से युवाओं में सिंधी शिक्षा व सिंधी माध्यम से रोजगार उत्पन्न करने की संभावनाओं पर युवा सम्मेलन कल 5 मार्च को अजमेर में आयोजित किया जाएगा।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज पत्रकरों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज 5 मार्च को होटल मेरवाड़ा एस्टेट एंव जवाहर रंगमंच पर विभिन्न सत्रों में सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

राजस्थान सिंधी युवा सम्मेलन आयोजन का मुख्य उद्देश्य आज युवाओं को सिंधी भाषा के माध्यम से रोजगार कैसे उत्पन्न हो उनमें क्या संभावना हैं। विभिन्न सत्रों में सिंधी पत्रकारिता में संभावना, भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में सिंधी विषय को लेकर आईएएस/आईपीएस व अन्य सेवाओं में कैसे सफलता अर्जित की जाए व समाज की सेवा में कैसे कर अपना योगदान के साथ ही साहित्य संस्क्रति से आज की युवा पीढ़ी को कैसे रूबरू कराया जाए, आदि विषयों पर सारगर्भित चर्चा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन को आशीर्वचन संत महामंडलेश्वर हंसराज जी महाराज देंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगरीय एवं स्वायत शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, अध्यक्ष शिक्षा एवं पंचायातीराज मंत्री वासुदेव देवनानी तथा विशिष्ट अतिथि  रामगढ़ विधायक  ज्ञानदेव आहूजा एवं चैहटन बाड़मेर विधायक तरूण राय कागा होंगे।

कार्यक्रम के संयोजक मनीष देवनानी ने बताया कि राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद की उपाध्यक्ष अरूणा जेठलानी व परिषद के निदेशक डाॅ. रवि प्रकाश टेकचंदानी सहित जोधपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, कोटा, डूगरपुर, राजसमंद, पाली, ब्यावर, नसीराबाद, किशनगढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, चुरू, रतनगढ़, चितौड़, श्रीगंगानगर, पदमपुर, जयपुर से समाज के युवा प्रतिनिधि सम्मेलन में शामिल होने आ रहे है।

इस अवसर पर अजमेर शहरवासियों के लिए शाम को सांस्कृतिक आयोजन रंगमंच आॅडिटोरियम में भारत का मशहूर सिंधी नाटक ‘वारिअ संदो कोटू’ जिसके लेखक लक्मी खिलानी जी एवं निदेशक कविता इसरानी जी है नाटक बटवारे से लेकर सिंधीयो के संघर्ष से लेकर सफलता की कहानी बयान करता है का आयोजन किया जाएगा।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.