महिला सशक्तिकरण सप्ताह का आयोजन आज से, बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम होगा आज - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

महिला सशक्तिकरण सप्ताह का आयोजन आज से, बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम होगा आज

अजमेर । अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन 2 से 8 मार्च तक आयोजित होगा। सप्ताह को महिला सशक्तिकरण सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा।

बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक अनुपमा टेलर ने बताया कि 2 मार्च को बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय की एक सर्वश्रेष्ठ आंगनबाड़ी पर मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम समेकित बाल विकास सेवाए, महिला अधिकारिता एसआरसीडब्ल्यू, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से आयोजित किया जाएगा।

ग्राम पंचायत मुख्यालय की सर्वेश्रेष्ठ आंगनबाड़ी से सबद्ध इस वर्ष में जन्मी बालिकाओं का सामूहिक जन्मोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें सरपंच एवं एक अन्य महिला जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केक-काटना, जन्मोत्सव गायन के साथ-साथ ऐसी माताओं के जिन्होंने इस वर्ष बेटियों को जन्म दिया है को तिलक लगाकर व श्रीफल आदि से सम्मानित किया जाएगा।

इसी प्रकार 3 मार्च को आईसीडीएस के द्वारा बालिकाओं एवं महिलाओं के समुचित पोषण का महत्व विषय पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिसमें बाल विकास परियोजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षक एवं अन्य संबंधित विभाग जैसे महिला अधिकारिता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास विभाग आदि भाग लेंगे। दिनांक 4 व 5 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस राज्य स्तर पर मनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 6 मार्च को जिलों में बालिकाओं के द्वारा आत्मरक्षा के प्रदर्शन का एक घण्टे का कार्यक्रम युवा व खेलकूद मामलात विभाग के साथ समन्वय से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का समन्वय महिला संरक्षण प्रकोष्ठ के द्वारा किया जाएगा। जबकि 7 मार्च को महिला सुरक्षा एवं संरक्षण के विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र, जिला महिला सहायता समिति, घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण अधिनियम 2005, डायन प्रताड़ना अधिनियम, कार्य स्थल पर यौन शोषण एवं अन्य महिलाओं को सुरक्षा संबंधी विषयों पर चर्चा की जाएगी।

उप निदेशक ने बताया कि 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय के जवाहर रंगमंच पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, कन्या भु्रण हत्या विषयक फिल्मों का प्रदर्शन, सर्वेश्रेष्ठ साथिन पुरस्कार, यशोदा पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे तथा बाल विवाह रोकथाम की शपथ दिलायी जाएगी। इस मौके पर संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.