अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक आयोजित - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक आयोजित

अजमेर। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक जिला कलेक्टर एवं मुख्यकार्यकारी अधिकारी गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में स्मार्ट सिटी से जुड़ी हुई विभिन्न परियोजनाओं एवं कार्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक प्रत्येक मंगलवार को आयोजित करने के निर्देश दिए गए। साप्ताहिक समीक्षा बैठक के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली प्रगति से केेन्द्र सरकार को अवगत कराया जाएगा।

गोयल ने कहा कि अजमेर शहर के 55 विभिन्न राजकीय कार्यालयों पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए निर्देश प्रदान किए गए। इनमें से प्रथम चरण में 13 कार्यालयों में कार्य किया जाएगा। सोलर फर्म द्वारा आगामी 25 वर्षों तक मरम्मत भी करवाई जाएगी। ब्रह्मपुरी नाले को ढककर  उसकी 302 मीटर लम्बाई का उपयोग वैकल्पिक मार्ग के लिए करने के संबंध में एक सप्ताह में प्रस्ताव बनाने के निर्देश प्रदान किए गए। जयपुर रोड को 6 लैन करने की प्रक्रिया आरम्भ करने के लिए निर्देशित किया गया। आनासागर के चारों और बनने वाले पाथवे के बीच-बीच में फुड प्लाजा, रिडिंग स्पेस, बर्ड एरिया, जल क्रीड़ा स्थल विकसित किए जाएंगे। आनासागर में क्रुज का संचालन करने के बारे में भी चर्चा की गई। इसके अन्तर्गत पर्यटकों को दो घण्टे तक आनासागर की सैर डिनर के साथ करवायी जाएगी। इससे पर्यटन में वृद्धि होगी।

8 नए स्थानों पर बनेंगे साइकल शेयरिंग पोइंट
अजमेर शहर में 8 नए स्थानों पर साइकल शेयरिंग पोइंट बनाए जाएंगे। इसमें नगर निगम के मार्गदर्शन में अजमेर स्मार्ट सिटी कम्पनी द्वारा साईकिल स्टैण्ड बनाए जाएंगे। प्रथम चरण में प्राईवेट बस स्टैण्ड, नौ नम्बर पैट्रोल पम्प, ब्यावर रोड पुराना चूंगी नाका, मदार रेलवे स्टेशन, फव्वारा चौराहा, जवाहरलल नेहरू चिकित्सालय एवं मेयो काॅलेज चौराहे का चिन्हिकरण इस कार्य के लिए किया गया है। पुष्कर को भी साइकिल शेयरिंग सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा। यहां 5 स्थानों पर साइकिल स्टैण्ड बनाने पर चर्चा की गई। समस्त साइकिल स्टैण्ड उपलब्ध जगह के अनुसार अलग-अलग आकर्षक डिजाईन वाले होंगे।

स्मार्ट होगा स्मार्ट सिटी का आॅफिस
किंग एडवर्ड मेमोरियल में बनने वाला स्मार्ट कम्पनी का आॅफिस पूरी तरह स्मार्ट होगा। इसमें स्वागत कक्ष पर आगन्तुक का स्वागत किया जाएगा। कार्यालय में आगुन्तकों के लिए वैटिग एरिया और विजिटर रूम बनाए जाएंगे। इससे बाहर से आने वाले व्यक्तियों को आॅफिस से जुड़ाव महसूस होेगा। सम्पूर्ण कार्यालय सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा। अधिकारियों एवं कार्मिकों को फीलगुड महसूस करवाने के लिए काॅमन वर्किंग एरिया बनाया जाएगा। यहां सैल्फ सर्विस काॅफी एवं चाय के साथ आनंददायक वातावरण में टहलते हुए कार्य करने का अनुभव प्राप्त होगा। मंत्राणा के लिए कांफ्रेंस रूम निर्मित होगा। कार्यालय में बाॅयोमेट्रिक तरीके से उपस्थिति होगी। पर्यावरण हितैषी बनाने के लिए छत का उपयोग सोलर विद्युत उत्पादन के लिए किया जाएगा। आॅफिस को ठंडा रखने के लिए एनर्जी एफिशियंस सोलर एसी का प्रयोग किया जाएगा। यह कार्य दो चरणों में सम्पादित होगा।

7 स्थानों पर ओपन एयर जिम बनाने का प्रस्ताव
अजमेर में 7 नए स्थानों पर ओपन एयर जिम बनाए जाएंगे। इनका फर्श सेंथेथिक फलोरिंग का बना होगा। प्रत्येक जिम पर प्रातः एवं सायं 3-3 घण्टे के लिए एक योग्यताधारी इंस्ट्रक्टर नियुक्त किया जाएगा। इनके निर्देशन में कोई भी व्यक्ति व्यायाम का लाभ ले सकेगा। चन्द्रवरदाई खेल स्टेडियम, दाहरसेन स्मारक, शहीद भगत सिंह पार्क वैशाली नगर, सम्राट पृथ्वीराज महाविद्यालय, सिंधी दरबार के पास आदर्श नगर पार्क, झलकारी बाई स्मारक एवं चाणक्य स्मारक पर ओपन एयर जिम बनाने पर चर्चा की गई। इसी थीम पर पुष्कर में भी ओपन एयर जिम बनाया जाएगा। इनकी रखरखाव एवं मरम्मत का कार्य आगामी 5 वर्ष के लिए संबंधित फर्म द्वारा किया जाएगा।

4 नए पार्किंग स्थल
अजमेर शहर में प्रथम चरण में 4 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग बनायी जाएगी। सुभाष उद्यान के सामने, खाईलैंड मार्केट, नया बाजार पशु चिकित्सालय एवं नगर निगम कार्यालय भवन में पार्किंग बनायी जाएगी। खाईलैंड मार्केंट पर स्थित खाली जगह पर  बहुमंजिला पार्किंग प्राथमिकता के साथ विकसित की जाएगी।

इस अवसर पर पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, नगर निगम के आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी प्रियव्रत पण्ड्या, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अबु सूफियान चौहान एवं फर्म के विभिन्न सलाहकार विशेषज्ञ उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.