नारी शक्ति पुरस्कार मिलने पर विभिन्न संस्थाओं ने किया भदेल का अभिनंदन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

नारी शक्ति पुरस्कार मिलने पर विभिन्न संस्थाओं ने किया भदेल का अभिनंदन

Ajmer, Rajasthan, Anita Bhade, Nari Shakti Award, PM Narendra Modi, Ajmer News, Rajasthan News
अजमेर। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल का नारी शक्ति पुरस्कार मिलने पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा रविवार को समारोह पूर्वक अभिनंदन किया गया। अखिल भारतीय जागिड़ ब्राह्मण महासभा के होली स्नेह मिलन समारोह के दौरान। भदेल का अभिनंदन किया गया होली के हंसी एवं उल्हास के वातावरण में उनका सम्मान महासभा के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया।

भदेल ने कहा कि होली के रंग जीवन में आशा, उमंग एवं उत्साह का संचार करते है। राष्ट्रीय स्तर पर नारी शक्ति पुरस्कार मिलने से स्थानीय व्यक्तियों द्वारा आर्शीवाद मिलने से कार्य करने का उत्साह बढ़ता है। महिला एवं बाल विकास महिलाओं एवं बच्चों के विकास के लिए सदैव तत्परता के साथ कार्य करता रहेगा। विभाग द्वारा कई नवाचार किए गए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं तथा बालिका समृद्धि योजनाओं चलाई गई है। बेटी बचाने का उत्तरदायित्व सरकार के साथ साथ समाज का भी है। बेटियां मानव सभ्यता एवं संस्कृति का संरक्षण करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। भरतपुर जिले में बेटी बचाने के लिए अतिरिक्त  8 वें फेरे का नवाचार अनुकरणीय है।

समारोह में रामचन्द्र सोमरवाल को महामूर्खाधिपति के सम्मान से नवाज कर राजतिलक किया गया। इस अवसर पर अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा के प्रदेश प्रतिनिधि हरनारायण एवं बी.एल. जागिड़ स्थानीय अध्यक्ष सुनील पंवार सहित बड़ी संख्या में समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बलाई महासभा के द्वारा हुआ अभिनंदन
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल का पालबीसला स्थित बलाई महासभा रामदेव मंदिर में होली स्नेह मिलन समारोह के दौरान अभिनंदन किया गया। अभिनंदन समारोह में उन्होंने कहा कि होली का त्यौहार हमें बुराई छोड़कर अच्छाई एवं ईश्वर को गले लगाने का संदेश देता है। समारोह में स्थानीय पाषर्द संतोष मौर्या एवं तानसिंह शेखावत भी उपस्थित थे। इस अवसर पर श्रीराम गोडेसर ने हास्य रस से परिपूर्ण रचनाओं से सबकों लोटपोट कर दिया।


सरकार एवं विभागों के सहयोग से मिला पुरस्कार
महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने कोली समाज की तरफ से धौलाभाटा रोड़ स्थित हीना गार्डन में आयोजित अभिनंदन समारोह में कहा कि नारी शक्ति पुरस्कार राज्य सरकार एवं समस्त विभागों के सहयोग के साथ कार्य करने से प्राप्त हुआ है। विभाग भविष्य में भी इसी प्रकार अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करता रहेगा।

उन्होंने कहा कि नारी शक्ति पुरस्कार राज्य तथा जिले के समस्त नागरिकों के आशीवार्द से प्राप्त हुआ है। परिवार और समाज के द्वारा दिए गए अच्छे संस्कारों एवं प्रेरणा से ही यह संभंव हो पाया है। विभाग के द्वारा आंगनबाडी कार्मिकों के चयन के लिए मानदण्ड निर्धारित किए गए है। योग्यता तथा अनुभव के अंक निर्धारित करके पारदिर्शिता के साथ वरीयता के आधार पर चयन किया जाता है। इनका मानदेय समय पर मिलना सुनिश्चित किया गया है यह एक बहुत बड़ी उपलब्धी है विभाग के लगभग एक लाख 80 हजार कार्यकर्ताओं के डाटा राज पोषण साॅफ्टवेयर पर अपलोड किए गए है। इससे नई निति निर्माण में सहयोग मिलता है।

पूर्व मंत्री ललित भाटी ने कहा कि कर्म की वाणी से राजस्थान को नारी शक्ति का पुरस्कार गौरव प्राप्त हुआ है। घटता लिंगा अनुपात चिंता का विषय है। इसको और बढ़ाने के लिए प्रत्येक स्तर पर कार्य किए जाने चाहिए। इस अवसर पर जन अभाव अभियोग समिति के सदस्य प्रियशील हाड़ा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. एस.एस. चूड़ावत, सम्राट पृथ्वीराज चैहान राजकीय महाविद्यालय के डाॅ. मनोज बेरवाल, राकेश तंवर ने भी अपना संबोधन दिया।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.