डायबिटीज पर सेमिनार का किया आयोजन - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

डायबिटीज पर सेमिनार का किया आयोजन

Ajmer, Rajasthan, Diabetes, Seminar, Ajmer News, Seminar On Diabetes
अजमेर। जवाहर लाल नेहरू आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं रिसर्च सोसायटी फाॅर दा स्टडी आॅफ डायबिटिज इन इंडिया के राजस्थान चैप्टर की अजमेर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को डायबिटिज पर सेमिनार आयोजित हुई। 
सेमिनार आयोजन समिति के सचिव डाॅ. अनिल सामरिया ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी थे। देवनानी ने अपने संबोधन में कहा कि इस भागमभाग से भरी आधुनिक जीवन शैली के दौर में स्वस्थ जीवन बहुत आवश्यक है। स्वस्थ तन के साथ स्वस्थ मन का वास होता है। भारतीय जीवन पद्धति में आरोग्य को सबसे बडा सुख माना गया है। हमारे यहां कहा भी गया है “पहला सुख निरोगी काया।” यानी पहला सुख कोई है तो वह स्वस्थ शरीर है। 
उन्होंने कहा कि मधुमेह आम बिमारी होने लगी है। यह बीमारी जो कभी उम्र के अन्तिम पड़ाव में होती थी। आजकल बच्चों में भी इसका एक प्रकार देखने को मिल जाता है। हर दूसरे व्यक्ति को इस बीमारी से ग्रसित होना चिंता का विषय है। नियमित शारीरिक व्यायाम करने, व्यवस्थित दिनचर्या अपनाकर इससे बचा जा सकता है। मधुमेह के लिये हमारे प्रदेश में गम्भीरता से कार्य करने की जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि योग इसका सबसे बड़ा उपचार है। स्वस्थ मन और स्वस्थ तन के लिये योग जरूरी है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर युनेस्को ने योग को विश्वभर में स्वीकार किया गया है। युनेस्को द्वारा 21 जून को अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने की शुरूआत की गई है। इसी को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के विद्यालयों में भी योग शिक्षा की पहल की है। डायबिटीज से बचाव का अचूक उपाय योग ही है। इसके अलावा जरूरी यह भी कि हम दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

इस अवसर पर मेडिकल काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ. आर.के.गोखरू, संस्था के अध्यक्ष डाॅ. के.के.पारीक सहित मधुमेह के ख्यामित प्राप्त विशेषज्ञ एवं जिला स्तर के चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे। 



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.