हुक्का बार पर होगी सख्त कार्यवाही, मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए कराई जाएगी फोगिंग - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

हुक्का बार पर होगी सख्त कार्यवाही, मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए कराई जाएगी फोगिंग

Ajmer, Rajasthan, Ajmer News, Rajasthan News
अजमेर। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए है कि आमजन को मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में फोगिंग करवाएं। शहर में चल रहे हुक्का बार सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं। इनके खिलाफ और अधिक सख्ती की जाएगी। सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती केे 805वें उर्स में आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए सभी विभाग उनसे संबंधित कार्य मुस्तैदी से पूरा करेंगे।

गोयल ने कलेक्ट्रेट में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बार गर्मी का प्रकोप अभी से महसूस होने लगा है। इस मौसम में बीमारियों के बढ़ने की आशंका भी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय निकाय विभाग अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, पुष्कर, केकड़ी, सरवाड़, बिजयनगर सहित सभी शहरी क्षेत्रों के वार्डों में लगातार फोगिंग कराए ताकि आमजन को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके।

उन्होंने चिकित्सा विभाग को स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए टेमीफ्लू दवा का भी पर्याप्त स्टाॅक रखने के निर्देश दिए। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में चिकित्सकों का ड्यूटी चार्ट पूरी तरह अपडेट रखने, सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के के निर्देश भी दिए गए। जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, सार्वजनिक निर्माण  विभाग, जलदाय विभाग एवं विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 805वें उर्स से संबंधित सभी व्यवस्थाएं शीघ्र पूरी करें। कायड़ विश्राम स्थली एवं उर्स मेला क्षेत्र में सभी व्यवस्थाएं चाकचौबंद रखी जाएं।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में चल रहे हुक्काबार के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 25 हुक्का बार चिन्हित किए गए है। पुलिस के साथ संयुक्त रूप से यहां अनियमितता के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। गोयल ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को देखते हुए पूरे जिले में पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। अवैध कनेक्शन के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें।

बैठक में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम किशोर कुमार, द्वितीय अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी दीप्ति शर्मा, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त जय प्रकाश नारायण, महिला एवं बाल विकास विभाग की अनुपमा टेलर, जिला परिषद के एसीईओ संजय माथुर, नगर निगम की आयुक्त ज्योति ककवानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.