होली पर आरबीआई ने दी देशवासियों को बड़ी सौगात, एटीएम से रुपए निकालने की सभी सीमाएं हुई समाप्त - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

होली पर आरबीआई ने दी देशवासियों को बड़ी सौगात, एटीएम से रुपए निकालने की सभी सीमाएं हुई समाप्त

New Delhi, RBI, Reserve Bank Of India, ATM, Holi, ATM Withdrawl Limit, PM Narendra Modi
नई दिल्ली। 8 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू किए गए नोटबंदी के फैसले के साथ ही एटीएम से रुपए निकालने की सीमा तय किए जाने के बाद धीरे धीरे उसमें इजाफा किया गया था। अब होली के खास अवसर पर भारतीय रिजर्व बैक (आरबीआई) ने देशवासियों को बड़ी सौगात दी है। आरबीआई ने एटीएम से पैसा निकालने की सभी सीमाएं अब समाप्त कर दी है। यानि अब कोई भी व्यक्ति अपने बैंक के बचत खाते में से नोटबंदी से पहले के समान की अपनी जरूरत के हिसाब से रुपए निकलवा सकेगा।

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने पर्याप्त मात्र में नए नोट बैंकों तथा एटीएम में पहुंचने से पहले नकद निकासी की सीमा तय कर दी थी। जैसे-जैसे नए नोटों की आपूर्ति और अर्थव्यवस्था में उनका प्रचलन बढ़ता जा रहा है, आरबीआई नकद निकासी पर लगी सीमाओं में ढील देता जा रहा है, जबकि 13 मार्च से इन्हें पूरी तरह समाप्त कर दिया गया है। यानी अब बचत खातों से जितना चाहें उतना पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि इसके बावजूद बैंकों को अपनी ओर से एटीएम से पैसे निकालने की सीमा तय करने का अधिकार दिया गया है।

नोटबंदी के बाद पहले चरण के तहत 20 फरवरी से बचत खातों से हर हफ्ते 24,000 रुपए की जगह 50,000 रुपए तक निकाले जाने की छूट की गई थी। मौद्रिक नीति की समीक्षा की घोषणा के दौरान रिजर्व बैंक डेप्युटी गवर्नर उर्जित पटेल ने इसकी जानकारी दी थी। नोटबंदी के बाद कैश निकासी की सभी तरह की सीमाएं होली के दिन से समाप्त हो गई हैं। नोटबंदी के करीब 4 महीनों बाद कैश निकासी से जुड़े सभी रोक पहले जैसे हो जाएंगे।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.