भारीभरकम लवाजमे के साथ इंडोनेशिया पहुंचे सऊदी अरब के शाह सलमान - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

भारीभरकम लवाजमे के साथ इंडोनेशिया पहुंचे सऊदी अरब के शाह सलमान

UAE, Saudi, Prince Salman, Saudi Shah, Indonasia,
दुबई। सऊदी अरब के शाह सलमान बुधवार को इंडोनेशिया पहुंचे, जहां उनके साथ 500 टन से भी ज्यादा वजनी सामान साथ में था। वे रविवार को ही एक महीने लंबे एशिया के दौरे पर रवाना हुए थे। पिछले करीब 50 साल में यह ऐसा पहला मौका है, जब कोई सऊदी शाह इंडोनेशिया के दौरे पर है। इससे इतर ज्यादा चर्चा सलमान के भारी भरकम तामझाम को लेकर हो रही है। यह खबर मीडिया में चचा का विषय बनी हुई है कि 10 अरब डॉलर कर कर्जा लेने के लिये करीब 20 करोड़ डॉलर का खर्चा करना कहां तक उचित है।

गौरतलब है कि क़तर से 10 अरब डॉलर का कर्ज मांगने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल-सऊद वाले इस सप्ताह इंडोनेशिया के नौ दिन के दौरे पर  हैं। उनके साथ 10 मंत्री, 25 प्रिंस और तकरीबन 100 सुरक्षाकर्मियों सहित 1500 लोगों का कारवां है। इंडोनेशियाई मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुल्तान के सामान में दो मर्सिडीज-बेंज लिमज़ीन और दो स्वचालित सीढ़ियां भी शामिल हैं। किंग सलमान 12 मार्च तक यहां रहेंगे। सऊदी शाह सलमान अपने दौरे में दुनिया में सबसे ज्यादा मुसलमान आबादी वाले देश इंडोनेशिया के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर जोर देंगे।

इस दौरे में दोनों देशों के बीच व्यापार, सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा से जुड़े कई समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। गुरुवार को शाह सलमान इंडोनेशिया की संसद को संबोधित भी करेंगे। इंडोनेशिया सऊदी अरब से आग्रह करेगा कि उसके और ज्यादा लोग हज की यात्रा पर जाने दिया जाए। सऊदी शाह ने अपने एशियाई दौरे की शुरुआत उन्होंने मलेशिया से की थी। इंडोनेशिया के बाद वह जापान, चीन और मालदीव जाएंगे।

सऊदी शाह के इस दौरे के लिए इंडोनेशिया में खास इंतजाम किए गए हैं। खासकर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भवन बोगोर पैलेस में नग्न मूर्तियों को कपड़े से ढक दिया गया है। वहीं स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों में कहा गया है कि सऊदी शाह के भोज के लिए 150 शेफ लगाए गए हैं। इसके अलावा जिन मस्जिदों का वह दौरा करेंगे वहां विशेष शौचालय बनवाए गए हैं। जकार्ता के बाद शाह सलमान और लाव लश्कर कई दिनों तक बाली में रहेगा।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.