अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड तो ये खबर जरूर पढ़ लें - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड तो ये खबर जरूर पढ़ लें

New Delhi, Train, Online Ticket Booking, Railway Ticket, Aadhar Card, Indian Railway
नई दिल्ली। टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए जल्द ही भारतीय रेलवे एक बड़ा कदम उठाने जा रही है, जिसके तहत अब ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करावने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य होगा। ऐसे में अगर आपने अभी तक भी अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो जल्दी से जल्दी बनवा लीजिए। क्योंकि ऐसा नहीं करने पर आप अब आॅनलाइन रेलवे की टिकट बुक करा पाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे।

दरअसल, रेलों में टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए जल्‍द ही रेलवे आधार आधारित ऑनलाइन टिकटिंग सिस्‍टम की शुरुआत कर सकता है। इससे न केवल दलालों द्वारा एक साथ बड़ी संख्‍या में टिकटों के ब्‍लॉक करने पर लगाम लगेगी, बल्कि फर्जी बुकिंग और किसी और के टिकट पर यात्रा करने जैसी समस्‍या से भी छुटकारा भी मिलेगा।

गौरतलब है कि वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए टिकट आरक्षण में छूट पाने के लिए एक अप्रैल से आधार नंबर देना पहले ही जरूरी किया जा चुका है। यह फिलहाल तीन महीने के लिए प्रायोगिक तौर पर लागू किया गया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा गुरुवार को जारी किए गए नए बिजनेस प्‍लान 2017-18 के मुताबिक आधार आधारित टिकट व्‍यवस्‍था के अलावा रेलवे देशभर में 6000 प्‍वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) मशीनें और 1000 स्‍वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें लगाकर नकदी रहित (कैशलेश) टिकटिंग सिस्‍टम की ओर भी बढ़ेगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी की टिकट साइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए एक बार आधार संख्या की जरूरत पड़ेगी। इस कदम का लक्ष्य फर्जी पहचानों के आधार पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों दलालों को खत्म करना है। उन्होंने कहा कि रेलवे इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।




Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.