27 मार्च को होगा ’राजस्थान फेस्टिवल’ का रंगारंग आगाज - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

27 मार्च को होगा ’राजस्थान फेस्टिवल’ का रंगारंग आगाज

Jaipur, Rajasthan Day Festivities, Rajasthan Festival, Bhanu Bharti, Governor of Rajasthan, Kalyan Singh, Vasundhara Raje

जयपुर। राजस्थान स्थापना समारोह के अवसर पर आयोजित होने वाले 'राजस्थान फेस्टिवल' में इस वर्ष रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 27 मार्च को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल के भव्य उद्घाटन समारोह में प्रसिद्ध निर्देशक एवं नाटककार भानु भारती की कोरियोग्राफी में राज्य और देश के अन्य भागों से आए 300 से अधिक लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रस्तुति देंगे। इस अवसर पर राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह मुख्य अतिथि होंगे, जबकि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की जाएगी। समारोह में राजस्थान के खेल मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर और पर्यटन राज्यमंत्री, कृष्णेंद्र कौर (दीपा) विशिष्ठ अतिथि होंगे।

राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित 110 मिनट के इस उद्घाटन समारोह में आर्मी, एयर फोर्स एवं राजस्थान पुलिस के सामूहिक बैंड की प्रस्तुति दी जायेगी। आतिशबाजी का शानदार प्रदर्शन भी इस रंगारंग कार्यक्रम का एक भाग होगा। यह कार्यक्रम सायं 6 बजे आरम्भ होगा। इस अवसर पर राजस्थान दिवस की मशाल को 'राजस्थान दिवस मैराथन' के विजेताओं द्वारा राज्य के संभागीय मुख्यालयों से यहां लाया जाएगा। यह सर्वप्रथम अंबेडकर सर्किल पहुंचेगी और फिर अमर जवान ज्योति होते हुए एसएमएस स्टेडियम पहुंचेगी, जहां मुख्य अतिथि द्वारा राजस्थान समारोह की 'कोल्ड्रोन' को प्रज्जवलित किया जाएगा।

इस अवसर पर आयोजित ग्रामीण खेल प्रतियोगिताओं में ’रुमाल झपट्टा’ और ‘रस्सा-कस्सी के फाइनल होंगे। इसके साथ ही जनपथ पर सड़क के दोनों ओर राज्य के विभिन्न संभागों की झांकियों के प्रदर्षन के साथ-साथ लोकनृत्यों की प्रस्तुतियां भी होगी।

राजस्थान फेस्टिवल की रिहर्सल शुरू :
इस बीच जयपुर में एसएमएस स्टेडियम में 'राजस्थान फेस्टिवल' की तैयारियां आरम्भ हो गई है। इस फेस्टिवल में प्रस्तुति देने देश के विभिन्न हिस्सों जैसे नई दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, गुजरात, मणिपुर, असम, उत्तराखंड, आदि से आये लोक कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल की जा रही है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.