क्लिक से लाभांवित होंगे सरकारी स्कूल के विद्यार्थी, कक्षा 6 से 10 के विद्यार्थियों को मिलेगा कंप्यूटर प्रशिक्षण - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

क्लिक से लाभांवित होंगे सरकारी स्कूल के विद्यार्थी, कक्षा 6 से 10 के विद्यार्थियों को मिलेगा कंप्यूटर प्रशिक्षण

अजमेर। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत संचालित होने वाले विद्यालयों के कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को कंप्यूटर प्रशिक्षण आरकेसीएल के सहयोग से क्लिक योजना के अन्तर्गत प्रदान किया जाएगा। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अभियान अजमेर के एडीपीसी राम निवास गालव ने बताया कि राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एवं स्वामी विवेकानन्द राजकीय माॅडल विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान कर उनमें तकनीकी कौशल विकसित करने के लिए राजस्थान नाॅलेज काॅर्पोरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) के सहयोग से स्वैच्छिक एवं स्ववितपोषित कंप्यूटर कौशल प्रशिक्षण क्लिक (कंप्यूटर लिट्रेसी इनिसेटिव फाॅर काॅमप्रेहेंसिव नाॅलेज योजना लागू की गई है। इससे विद्यार्थियों को विद्यालयी शिक्षा के साथ-साथ कम्प्यूटर कौशल की व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जा सकेगी। यह योजना कंप्यूटर लैब युक्त विद्यालयों में संचालित होगी।

उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कक्षा 6 से 10 तक न्यूनतम नामांकन 200 होना आवश्यक है। योजना में पंजीकरण कम होने की स्थिति में कक्षा 5 के विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षित किया जा सकता है। इस योजना से जुड़ने के लिए संबंधित विद्यालय की विद्यालय विकास एवं प्रबंध समिति के माध्यम से प्रस्ताव लिया जाएगा। इस प्रस्ताव के आधार पर एसडीएमसी, आरकेसीएल के अधिकृत सूचना प्रौद्योगिकी ध्यान केन्द्र के साथ एमओयू कर प्रशिक्षण आरंभ करेगी। एमओयू पर हस्ताक्षर के लिए समिति की और से संस्था प्रदान को अधिकृत किया गया है। योजना से जुड़ने के लिए विद्यार्थी एवं उसके अभिभावक की लिखित सहमति आवश्यक रहेगी।

उन्होंने बताया कि योजना के संचालन के लिए कक्षा 6 से 8 के लिए 50 घण्टे, कक्षा 9 के लिए 72 घण्टे तथा कक्षा 10 के लिए 60 घण्टे का पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसके लिए शुल्क कक्षा 6 से 8 के लिए 80 रूपए प्रतिमाह कुल 960 रूपए तथा कक्षा 9 एवं 10 के लिए 110 रूपए कुल 1320 रूपए प्रति माह प्रति विद्यार्थी निर्धारित किया गया है। यह शुल्क समिति द्वारा प्रति माह विद्यार्थियों से लिया जाकर ज्ञान केन्द्र को उपलब्ध करवाया जाएगा। आरकेसीएल विद्यार्थियों से सीधे शुल्क अथवा अन्य राशि नहीं ले सकेगा। विद्यार्थी को किसी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। सफल विद्यार्थियों को प्रशिक्षण उपरान्त प्रमाण पत्र कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को आरकेसीएल तथा कक्षा 10 के विद्यार्थियों वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के द्वारा प्रदान किए जाएंगे। खुला विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाण पत्र के लिए प्रति विद्यार्थी 300 रूपए की राशि निर्धारित की गई है। विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि होने पर अतिरिक्त अनुदेशक ज्ञान केन्द्र द्वारा लगाए जाएंगे। अनुदेशक एमसीए, एमएससी, सूचना प्रौद्योगिकी अथवा कंप्यूटर साईंस, पीजीडीसीए, बीसीए, बीटेक अथवा समकक्ष या अधिक योग्यताधारी होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि आईटी केन्द्र द्वारा प्रशिक्षण समाप्ति के बाद विद्यार्थियों का मूल्यांकन करके प्रमाण पत्रा प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण की माॅनिटरिंग एसडीएमसी एवं शिक्षा विभाग के द्वारा की जाएगी। एसडीएमसी के द्वारा प्राप्त रिपोर्ट अन्तिम मानी जाएगी। योजना के सफल क्रियान्वयान के लिए राज्य स्तर पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद, जिला स्तर पर जिला निष्पादक समिति एवं विद्यालय स्तर पर एसडीएमसी के द्वारा पर्यवेक्षण किया जाएगा।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.