राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष सांवरलाल जाट ने ली बैठक - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष सांवरलाल जाट ने ली बैठक

Ajmer, Ajmer MP, Sanwar Lal Jat, Ajmer Collector, Gaurab Goyal, Meeting
अजमेर। सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट की अध्यक्षता में जिला विकास समंवय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक सोमवार को जिला परिषद के पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित हुई। जाट ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा में कार्मिक श्रमिकों की संख्या में वृद्धि की जाए। मई माह में श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर एक लाख करने का लक्ष्य निर्धारित कर ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। 

जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में स्वीकृत कार्य तीन कार्य दिवसों में आवश्यक रूप से आरम्भ किए जाए। नए कार्यों के प्रस्ताव ग्राम पंचायतों के माध्यम से बनवाकर भिजवाएं जाने चाहिए। केकड़ी, जवाजा एवं श्रीनगर ब्लाॅक के विकास अधिकारियों को नरेगा के कार्य में सुधार के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए। महात्मा गांधी नरेगा के कार्याें का अन्य योजनाओं के साथ कन्र्वेजेंस करके श्रम आधारित बढ़ाने के निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत जिले के समस्त पात्रा व्यक्तियों को विद्युत कनेक्शन जारी किए जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लाॅक स्तर पर गठित मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक पंचायत समिति स्तर पर तुरन्त आयोजित की जाए। प्रधानमंत्राी ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से निर्मित सड़कों की गारंटी पिरियड के अन्तर्गत मरम्मत सुनिश्चित की जानी चाहिए। मरम्मत योग्य सड़कों के चिह्नीकरण करके मरम्मत की जानी चाहिए। विभागों को आंवटित बजट का पूर्ण उपयोग किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि श्रमिक कार्ड के माध्यम से जिले के श्रमिकों को संनिर्माण एवं अन्य श्रमिक कल्याण बोर्ड की 9 योजनाओं से लाभान्वित किया जाना चाहिए। विकास अधिकारियों को श्रमिक कार्ड आवेदन पत्र प्राथमिकता के साथ निस्तारित करने चाहिए। गर्मी के मौसम को देखते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं पशु पालन विभाग को विशेष मुश्तैदगी के साथ कार्य करना चाहिए।

जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने कहा कि सांसद एवं विधायकों द्वारा चयनित आदर्श ग्रामों में विभिन्न विभागों द्वारा कार्य करवाए जा रहे है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत वर्ष 2016-17 में राज्य स्तर से प्राप्त 2 हजार 623 के विरूद्ध 2 हजार 454 लाभार्थियों को स्वीकृतियां जारी की गई।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.