मंत्री कृपलानी ने किया 3 करोड़ 71 लाख के विकास कार्यो का शुभारंभ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

मंत्री कृपलानी ने किया 3 करोड़ 71 लाख के विकास कार्यो का शुभारंभ

अजमेर। नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने अजमेर शहर के प्रत्येक वार्ड को 25-25 लाख रूपये विकास कार्यों के लिए देने की घोषणा की। साथ ही गणेश गुवाड़ी में लगभग 40 लाख की लागत से सड़क बनायी जाएगी। कृपलानी ने यह घोषणाएं रविवार को जनाना अस्पताल तिराहे पर आयोजित विकास कार्यो के शुभारंभ अवसर पर की।

उन्होंने कहा कि अजमेर व पुष्कर विश्व को प्रेरणा देने की स्थल है। वर्तमान केन्द्रीय व राज्य सरकार ने स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, हृदय, प्रसाद एवं हेरीटेज योजना के माध्यम से इनका विकास करने का लक्ष्य हाथ में लिया है। राजस्थान के स्मार्ट सिटी से जुड़े शहरों के साथ साथ 190 नगर पालिकाओं को भी  खूबसूरत एवं स्वच्छ बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। गांवों को भी ग्रामीण गौरव पथ के माध्यम से विकास की ओर अग्रसित किया गया है।

अन्नपूर्णा रसोई के माध्यम से सस्ता भोजन उपलब्ध कराने की योजना समस्त शहरों लागू की जाएगी। शहरी जन कल्याण शिविरों के माध्यम से लगभग 5 लाख पट्टे जारी कर प्रदेशवासियों को लाभान्वित किया जाएगा। अजमेर शहर को खुले में शौच से मुक्त किया जाना आवश्यक है। भारत का स्वाभिमान बढ़ने से विदेशों में भी वन्देमातरम एवं भारत माता के जयकारे लगने लगे है। अजमेर शहर को 3 हजार अतिरिक्त एलईडी लाईटें उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक वार्ड 25-25 लाख रूपये की राशि विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। गणेश गुवाड़ी में लगभग 40 लाख रूपये की लागत से सड़क बनायी जाएगी।

सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट ने कहा कि जनाना अस्पताल की सड़क बनने से सभी को लाभ मिलेगा। शास्त्राीनगर में बहुउद्देश्य पशु चिकित्सालय शिफ्ट होने से पशुओं को लाना आसान होगा। गणेश गुवाड़ी में सड़के बनने से स्थानीय व्यक्तियों को लाभ मिलेगा। अजमेर विकास प्राधिकरण के पेरा फेरी गांवों में   विकास के कार्यो एवं सुविधाओं में बढ़ोतरी होनी चाहिए। अजमेर का रेल्वे स्टेशन स्मार्ट बना है ।

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि पाल बीसला के वैकल्पिक मार्ग के आरम्भ करने में आने वाली समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाना चाहिए। इस परियोजना के समय पर आरम्भ होने से रेल्वे की परियोजनाओं का लाभ भी लिया जा सकेगा। दौराई व मदार स्टेशन को सब स्टेशन के रूप में विकसित किये जाएगे। भविष्य की आवश्यकता के अनुसार मदार की सड़क को मास्टर प्लान के अनुसार 200 मीटर किया जाना चाहिए। दौराई स्टेशन तक भी लिंक रोड़ विकसित होनी चाहिए।

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि नया बाजार के पशु चिकित्सालय का उपयोग अन्य कार्यो के लिए होने से अजमेर के नक्शें में बहुत सकारात्मक बदलाव होगा। पाथवे सहित अन्य विकास कार्यो से अजमेर सुन्दरतम शहर बनेगा सब मिलकर अजमेर को  प्रगति पर आगे बढ़ाने का संकल्प लेना चाहिए।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने कहा कि अजमेर पुष्कर के मध्य सुरंग मार्च 2018 तक आरम्भ करने का लक्ष्य रखा गया है। पाल बीसला वैकल्पिक मार्ग के निर्माण में आने वाली बाधाओं को एक सप्ताह में दूर कर लिया जाएगा। प्राधिकरण द्वारा पुष्कर में 3 नई परियोजनाएं आरम्भ की जाएगी। 130 बीघा भूमि में आश्रमों का आध्यात्मिक हब बनाया जाएगा। विभिन्न राज्यों के गेस्ट हाउसों का ब्रहम भारत स्वास्तिक सिटी 100 बीघा में बनाया जाएगा। पुष्कर के कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए उनका एक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। अजमेर में बेटी गौरव उद्यान पुरानी विश्राम स्थली पर बनाया जाएगा।

जनाना अस्पताल तिराहे से लोहागल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तक सड़क को चार लेन मय डिवाइडर का कार्य 3 करोड़ लागत से करने का शुभारंभ किया गया। यह सड़क राजकीय राजमार्ग 89 को जोड़ती है। इससे बीकानेर, नागौर के नागरिकों को सुविधा मिलेगी। यह सड़क अजमेर नगर तथा संभाग के व्यक्तियों के जनाना अस्पताल पहुंचने का सुगम मार्ग उपलब्ध करवाएगी। इससे गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को उपचार में सहयोग रहेगा। इस सड़क के प्रथम चरण में जनाना अस्पताल के तिराहे से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लोहागल गांव तक लगभग एक हजार 900 मीटर की सड़क का चैड़ाईकरण, डिवाइडर निर्माण एवं विद्युतिकरण किया जाएगा। वर्तमान में यह सड़क 7 मीटर चौड़ाई की है। इसे डिवाईडर सहित 18.7 मीटर मय र्बम के किया जाएगा। यह कार्य 9 माह पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। अगले दो चरणों में लगभग 7 करोड़ रुपये की राशि से इसे मुख्य शहर तक जोड़ा जाएगा।

इस अवसर पर संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, उप महापौर सम्पत सांखला, श्रीनगर प्रधान सुनिता रावत, पार्षद प्रकाश मेहरा, राजेन्द्र सिंह राठौड़, चन्द्रेश सांखला, नीरज जैन, जेके शर्मा, लोहागल सरपंच महेन्द्र सिंह रावत, धर्मेश जैन, अरविन्द यादव, नगर निगम के आयुक्त हिमान्शु गुप्ता, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त कृष्णावतार त्रिवेदी, सुखराम खोखर, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ. एस.एस.चन्द्रावत उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.