समारोह स्थल का किया जाए सर्वे, शिविरों में आमजन को दे राहत : जिला कलेक्टर - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

समारोह स्थल का किया जाए सर्वे, शिविरों में आमजन को दे राहत : जिला कलेक्टर

अजमेर। जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने शनिवार को वीसी के माध्यम से जिले के उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों एवं तहसीलदारों  को  निर्देशित किया कि अपने कार्यक्षेत्र में स्थापित समारोह स्थलों का सर्वे करवाये। विभिन्न शिविरों के माध्यम से राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को राहत प्रदान में संवेदनशीलता के साथ कार्य करें ।
   
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में समस्त समारोह स्थलों का सर्वे आवश्यक रूप से किया जाए। मैरीज गार्डन, गेस्ट हाउस, होटल तथा धर्मशालाओं में विवाह सहित अन्य समारोह आयोजित होते है। इनका सर्वे करवाकर नोटिस जारी किया जाए। समारोह स्थलों की जांच राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 12 बिन्दुओं के आधार पर की जाए। इन स्थलों में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा जाए। अवैध समारोह स्थलों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए उन्हें सीज किया जाए।
   
उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन सुनवाई के लिए एक घंटा निर्धारित किया जाना चाहिए। इस दौरान आने वाले समस्त आशार्थियों की समस्याओं का निराकरण किया जाना चाहिए। आगन्तुकों के लिए वेंटिग ऐरिया बनाकर सुविधा उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। उपखण्ड स्तरीय कार्यालयों सहित समस्त राजकीय कार्यालयों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। कार्यालय में पुराने पड़े अनुपयोगी सामान को निस्तारित किया जाए। कार्यालय की विभिन्न शाखाओं एवं योजनाओं के संबंध में सूचना पट्ट आवश्यक रूप से लगाए जाने चाहिए। शौचालय एवं अन्य स्थानों की नियमित रूप से साफ सफाई सुनिश्चित की जाए। आदतन देरी से आने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जानी चाहिए।
   
उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। इसके लिए नये जोडे़ जाने वाले मतदाताओं के लिए शैक्षिक संस्थाओं का कचिह्निकरण किया जाए। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक पंचायत समिति द्वारा कम से कम पांच प्रतिशत राशि कार्य जन सहयोग एवं सीएसआर से सम्पादित किए जाने चाहिए। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार, पट्टा शहरी जन कल्याण शिविरों में संवेदनशीलता से कार्य करके आमजन को राहत प्रदान करें।

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्रा, जिला परिषद में जमा करवाएं। एसबीएम एप का अपगे्रडेड वर्जन का उपयोग कर जियो टेंगिंग के माध्यम से कार्य किया जाए। बेस लाइन लाईन सर्वे में आने वाले समस्त परिवारों का का भुगतान सुनिश्चित किया जाए।  जून माह तक समस्त शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए घोषणा की जाए। केकड़ी की तरह समस्त शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाकर पाॅलीथीन फ्री बनाया जाए।
   
इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकिया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलेक्टर किशोर कुमार, अबू सूफियान चौहान, एसीएम श्वेता यादव, उपखण्ड अधिकारी भावना शर्मा, अशोक कुमार जिला भामाशाह अधिकारी पुष्पा सिंह उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.