निःशुल्क चिकित्सा शिविर 7 को, पुलिस महानिरीक्षक करेंगी शुभारंभ - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

निःशुल्क चिकित्सा शिविर 7 को, पुलिस महानिरीक्षक करेंगी शुभारंभ

अजमेर। मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान मंत्रालयिक व अधिकारी स्टाफ क्लब एवं अग्रवाल महिला समिति व श्री अग्रवाल सेवा संस्था नया बाजार अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 7 मई को प्रातः 10 से 1 बजे तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड गेस्ट हाऊस अजमेर में निःशुल्क सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित होगा। शिविर का शुभारंभ पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल करेंगी। शुभारंभ सत्र की अध्यक्षता राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सचिव मेघना चौधरी करेंगी।

इस शिविर में मित्तल हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राहुल गुप्ता, डॉ. विवेक माथुर, हार्ट व वास्कुलर सर्जन डॉ. सूर्य, ब्रेन व स्पाइन रोग विशेषज्ञ डॉ. सिद्धार्थ वर्मा, गुर्दा रोग विशेषज्ञ डॉ. रणवीरसिंह चौधरी, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा, पथरी, प्रौस्टेट व मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. कुलदीप शर्मा तथा शिशु सर्जन डॉ. महेन्द्र जांगिड़ अपनी विशेषज्ञ परामर्श सेवाएं निःशुल्क प्रदान करेंगे। मित्तल हॉस्पिटल की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अन्जू गुप्ता शिविर में विशेष तौर पर महिलाओं के लिए उपस्थित होंगी वे स्त्री रोगों पर अग्रवाल महिला समिति सदस्यों से परिचर्चा करेंगी। शिविर के लिए पंजीयन शिविर स्थल पर ही सुबह 9:30 बजे से शुरू हो जाएगा।

निदेशक डॉ. दिलीप मित्तल ने बताया कि हृदय की बीमारियों से पीड़ित एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, बाईपास व वाल्व सर्जरी, बच्चों में जन्मजात हृदय रोग, दिल में छेद, हाथ-पैरों की खून की नसों में रूकावट आदि, ब्रेस्ट कैंसर, बच्चादानी का कैंसर, मुंह व गले का कैंसर, नसों की बीमारियों जैसे सिर या रीढ़ की हड्डी में चोट, ब्रेन हेमरेज, ब्रेन ट्यूमर, सियाटिका आदि से पीड़ित रोगी शिविर का लाभ उठा सकते हैं। पेशाब की थैली, एवं नली की पथरी, प्रोस्टैट की समस्या, पेशाब की धार की कमजोरी, नली की रुकावट, खून जलन व बार-बार पेशाब आना, स्त्रियों में खांसी, व छींक के साथ पेशाब का रिसाब बच्चों में मूत्र संबंधित समस्याओं से पीड़ित, गुर्दे से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित डायलिसिस पर चल रहे रोगी, इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों से निःशुल्क परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। शिविर में शिशु सर्जन भी खास तौर पर बच्चों के रोग निवारण के लिए निःशुल्क परामर्श देने को उपलब्ध रहेंगे।

इस शिविर में पंजीकृत रोगियों की यूरोफ्लोमिट्री, ई.सी.जी व ब्लड शुगर की जांच निःशुल्क की जाएंगी एवं रोगियों को 5 दिन की दवाइयां अग्रवाल महिला समिति की ओर से निःशुल्क प्रदान की जाएंगी। जय अम्बे सेवा समिति रेडक्रास भवन के के. के खन्ना की ओर से गरीब रोगियों को ऑपरेशन के बाद 5000 रुपए तक की दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। निदेशक डॉ. दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर में चयनित गंभीर बीमारियों से ग्रसित निर्धन रोगियों को विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के तहत निःशुल्क चिकित्सा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। इन योजनाओं की पात्रता नहीं रखने वाले निर्धन रोगियों को भी जन सहयोग से चिकित्सा उपलब्ध कराने का प्रयास रहेगा।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.