पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित, वार्ड 24 की बी टीम बनी विजेता - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित, वार्ड 24 की बी टीम बनी विजेता

Ajmer, rajasthan, ajmer news, rajasthan news
अजमेर। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता चन्द्रवरदाई नगर स्थित सम्राट पृथ्वीराज चौहान खेल नगर में 14 अप्रैल से रविवार 7 मई तक आयोजित हुई। इसमें फाईनल मुकाबला वार्ड 19ए बनाम वार्ड 24बी के बीच हुआ। इसे 24बी टीम ने 6 विकेट से जीता।

फाईनल मैच के शुभारंभ अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का ध्येय अतिंम छोर पर बैठे व्यक्ति को प्रथम पंक्ति में लाना था। इसी दिशा में आगे बढते हुए यह प्रतियोगिता आयोजित कि गई। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा की कच्ची बस्तीयों से खेल में रूचि रखने वाली युवा प्रतिभाओं को तलाश कर आगे लाया गया। उनकी प्रतिभा को निखार कर उन्हे एक मंच प्रदान किया गया। इन लगभग 1000 युवाओं ने इस पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी किक्रेट प्रतियोगिता में भाग लिया।

प्रतियोगिता के प्रारम्भ में दयांनद बाल सदन की बालिकाओं केे माध्यम से भारत व राजस्थान सरकार कि प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन कर इन योजनाओं के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया। मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे का भी सपना है कि हमारे युवा स्मार्ट सीटीजन बने। उन्होनें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी धन्यवाद दिया जो अजमेर को स्मार्ट सीटी योजना के साथ-साथ अमृत, प्रसाद, हृदय योजना का लाभ भी शहर को प्राप्त हो रहा है।

उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानंद की भी यह सोच रही है कि युवाओं को प्रारम्भ में ही सकारात्मक दिशा प्रदान कि जाए। इससे युवाओं की उर्जा का उपयोग राष्ट्रहित में किया जा सके। युवाशक्ति देश को आगे बढानें में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करती है। इस खेल प्रतियोगिता के जरिए युवाओं को सकारात्मक दिशा कि ओर लाने का प्रयास किया गया है। युवा इसी प्रकार जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में जोश के साथ आगे बढ़ेगा।

फाईनल मैच व समापन समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथी राजस्थान सरकार में खेल व युवा मामलात, वन एवं पर्यावरण केबिनेट मंत्राी श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने विधायक अनीता भदेल को प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बधाई दी। भविष्य में भी इसी तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित करते रहने का विश्वास जताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान सरकार के नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन केबिनेट मंत्री श्रीचन्द्र कृपलानी ने कहा कि समापन समारोह में उपस्थित अंतराष्टीय खिलाडियों से प्रेरणा लेकर अपनी योग्यता में वृद्वि करनी चाहिए। प्रतियोगिता में शामिल खिलाड़ियों के द्वारा अंतराष्ट्रीय एंव राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेकर अजमेर का नाम रोशन करने में हि इस प्रतियोगिता कि सार्थकता है। किक्रेट के प्रति भारत के सभी क्षेत्रों में विशेष आकर्षण है। उन्होने कहा कि स्थानीय विधायक श्रीमती भदेल गरीब को गणेश मानकर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों एंव आर्दशों पर चलकर देश का स्वाभीमान बढा रहे है। खिलाडियों को भी देश का मान बढाने के लिये अंतराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करना चाहिए।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथी सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवरलाल जाट एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने भी फाईनल मैच का लुत्फ उठाकर खिलाडियों का उत्साहवर्धन किया।

लोकप्रिय एवं अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी सुरेन्द्र अमरनाथ ने कहा कि किक्रेट एक आंनददायक खेल है। खेल को खेलना आवश्यक है। जीत और हार खेल के दो पहलू है। इस तरह कि स्थानीय प्रतियोगिता में भाग लेकर खिलाडी राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान बनाएगें। लोकप्रिय एवं अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाडी गगन खोड़ा ने कहा कि यह प्रतियोगिता अजमेर की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

आज रविवार को प्रतियोगिता का फाईनल मैच वार्ड 19ए और वार्ड 24बी के बीच मैच हुआ । जिसमें टास 19ए ने जीता ओर बल्लेबाजी का निर्णय लिया। ओर टीम 19ए ने 8 विकेट खोकर 20 ओवर में 129 रन बनाए। टीम 19ए के खेमराज ने 32 रन व कुलदीप ने 27 रनों का योगदान दिया। टीम 24बी के राकेश व धर्मदीप ने 3-3 विकेट लिये। टीम 24बी ने बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवर में 4 विकेट खोकर 131 रन बनाकर मैच में विजय हासिल की। टीम 24बी के हितेश ने 48 व रूपेन्द्र ने नाबाद 42 रनों का योगदान देकर मैन आॅफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। ओर टीम 19ए के नितिन ने 2 विकेट व खेमराज ने 1 विकेट लिया। टीम 24बी ने इस मैच में विजय हासिल करने यह प्रतियोगिता भी जीत है।

विजेता टीम 24बी को नकद पुरस्कार के रूप में राशि 51000 रूपये व उप विजेता टीम 19ए को नकद पुरस्कार राशि 31000 रूपये प्रदान किये गये। रूपेन्द्र को प्लेयर आॅफ दा टूर्नामेंट को 5100, 317 रन बनाने वाले हितेश पाखरोट को बेट्समेन आॅफ दा टूर्नामेंट के लिये 3100 रूपये , 16 विकेट लेने वाले प्रवीण मिश्रा को बेंस्ट बाॅलर आॅफ दा टूर्नामेंट के लिये 3100 रूपये व अन्य बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान किये गये।

इस अवसर पर अम्पायर जिला पैनल अंपायर एडीसीए रहीम खान, स्टेट पैनल अंपायर आर.सी.ए. शरीफ खान, जिला पैनल अंपायर एडीसीए राजेश ऐरी, आर.सी.ए. के फिजियोथेरेपिस्ट प्रदीप सेन, मैच रेफरी बीसीसीआई लेवल ए कोच कमल पुट्टी, रणजी खिलाडी व एसए1 के कोच अशोक गुप्ता, स्टेट पैनल अंपायर आर.सी.ए. शाहिद फजल, बीसीसीआई लेवल बी कोच विजय शर्मा, पिच क्यूरेटर बीसीसीआई पिच क्यूरेटर आलोक शर्मा, स्कोरर स्टेट पेनल स्कोरर वेंकटेश पुट्टी, दीपक दांगी, प्रवीण यादव, ग्राउण्डमैन भागचन्द, अनीस, कमेंटेटर सूर्यकान्त पाण्डेय बालेश गोहिल को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में पंडित दीनदयाल उपाध्याय, भारत माता व बाबा साहेब अंबेडकर के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित किया गया। सभी के द्वारा राष्ट्रगान गाया गया। स्कूली बच्चों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी गयी। संयोजक संदीप भार्गव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन माध्वी स्टीफन ने किया।

इस अवसर नगर निगम के उप-महापौर नगर निगम सम्पत सांखला, पूर्व विधायक हरिश झामनानी, कंवल प्रकाश किशनानी, सीमा गोस्वामी, एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.