विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 को, पुलिस लाइन में होगी फेफड़ों की "स्मोक चैक" जांच - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 को, पुलिस लाइन में होगी फेफड़ों की "स्मोक चैक" जांच

अजमेर । विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई 2017 के अवसर पर मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर व राजकीय पुलिस लाइन डिस्पेंसरी के संयुक्त तत्वावधान में पुलिस लाइन स्थित मीटिंग हाॅल में सायं 7:30 बजे से जागरुकता सेमिनार आयोजित होगी।

‘‘कैंसर से लड़ाई के लिए हों संगठित’’ विषयक इस सेमिनार के मुख्यवक्ता मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ. प्रशांत शर्मा होंगे। राजकीय पुलिस लाइन डिस्पेंसरी के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी  डाॅ. प्रदीप कुमार जयसिंघानी सेमिनार की अध्यक्षता करेंगे। सेमिनार के अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक अजमेर राजेन्द्रसिंह का सान्निध्य मिलेगा। पुलिस लाइन में उपस्थित पुलिस कर्मियों के फेफड़ों की सेहत परखने के लिए ‘‘स्मोक चैक’’ जांच निःशुल्क की जाएगी।

मित्तल हाॅस्पिटल के निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि पुलिस कर्मियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने और घूम्रपान व तम्बाकू का सेवन करने वालों को उसके दुष्प्रभाव से बचाने के दृष्टिगत इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर इस सेमिनार का आयोजन अत्यन्त ही सार्थक होगा। सेमिनार में सुपरस्पेशियलिटी चिकित्सक पुलिस कर्मियों की जिज्ञासा दूर करने की दृष्टि से स्वास्थ्य के प्रति उनके सवालों के जवाब भी देंगे।

मित्तल हाॅस्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ. प्रशांत शर्मा ने कहा कि तम्बाकू के सेवन से फेंफड़ों का कैंसर, पेशाब की थैली, बच्चेदानी (सर्वाइकल कैंसर), बड़ी आंत, भोजन नली, गुर्दे, स्वर पेटी, लीवर मुंह व गले, अग्नाश्य व अमाशय का कैंसर हो सकता है। सिगरेट, बीड़ी पीने वाली महिलाओं के स्तन कैंसर होने की अधिक संभावना होती है। उन्होंने बताया कि तम्बाकू में लगभग 19 ऐसे रसायन ( कार्सिनोजन) पाए जाते हैं जो कि शरीर में कैंसर पैदा करते हैं, जिनमें बैंजीन, नाइट्रोसेमाइन, एरोमेंटिक, हाइड्रोकार्बन, कैड़मियम आदि प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त 53 ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर होने में सहायता करते हैं। तम्बाकू और शराब मिलकर एक और एक ग्यारह का कार्य करते हैं। डाॅ प्रशांत ने कहा कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी भी कैंसर के होने का कारण होती है और तम्बाकू , शराब, सिगरेट इसमें पूरा योगदान करती है।

पुलिस लाइन के आर आई सुरेश डाबरिया ने बताया कि इस मौके पर पुलिस के अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। सेमिनार की तैयारी शुरू कर दी गई है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.