शहर में जलापूर्ति व्यवस्था पूर्ण रूप से नियंत्रण में : श्रीवास्तव - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

शहर में जलापूर्ति व्यवस्था पूर्ण रूप से नियंत्रण में : श्रीवास्तव

अजमेर। अजमेर शहर में जलापूर्ति व्यवस्था पूर्ण रूप से नियंत्रण में है। शहर में विभाग द्वारा खराब हैण्डपम्प ठीक करना, लीकेज लाईनों के ठीक करने, अवैध कनेक्शनों का हटाने, अवैध बुस्टर जब्त करना इत्यादि कार्य नियमित रूप से अभियान के रूप में किए जा रहे है। पूर्ण प्लानिंग एवं माॅनिटरिंग के साथ पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित एवं नियंत्रण में है।

यह जानकारी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत अजमेर के अधीक्षण अभियंता अरूण श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर में प्रतिदिन मांग के अनुसार पर्याप्त 140 एमएलडी पेयजल बीसलपुर बांध से निरन्तर उपलब्ध हो रहा है। शहर का सर्विस लेवल 150 एलपीडीसी पेयजल है, इसके अलावा 2740 हैण्डपम्प चालू है एवं पेयजल सप्लाई 48 घण्टों के अन्तराल में दिया जा रहा है। पेयजल सप्लाई के दौरान शहर में दोनो खण्डों के अधिशाषी अभियंता मय स्टाॅफ पेयजल सप्लाई के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित रूप से साईट पर जाकर पानी की मात्रा, प्रेशर, क्लोरिन की मात्रा, पेयजल का जीवाणु परीक्षण इत्यादि करते है।

उन्होंने बताया कि विशेष परिस्थितियों में बिजली ट्रिपिंग व अन्य कारण से पेयजल अनुपलब्धता होने पर कभी-कभी कुछ क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई का अन्तराल बढ़ जाता है, जिसकी सूचना अखबारों में समय-समय पर पूर्व में ही दे दी जाती है। समस्त पेयजल व्यवस्था की प्रभावी माॅनिटरिंग की रही है। पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से बनाये रखने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित है। उन्होंने बताया कि पेयजल से संबंधित प्राप्त समस्त शिकायतों का निपटारा तत्परता से किया जा रहा है। अजमेर शहर को पेयजल वितरण की दृष्टि से 235 जोन में विभक्त किया गया है, इनमें 48 घण्टे के अन्तराल में नियमित पर्यापत जलापूर्ति दी जा रही है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.