कायड़ क्षेत्र बनेगा जीरो एक्सीडेंट जोन, सड़क सुरक्षा पर कार्यशाला सम्पन्न - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

कायड़ क्षेत्र बनेगा जीरो एक्सीडेंट जोन, सड़क सुरक्षा पर कार्यशाला सम्पन्न

अजमेर। हिन्दुस्तान जिंक, वेदान्ता लिमिटेड द्वारा प्रायोजित एवम् आॅल इण्डिया फेडरेशन आॅफ मोटर व्हीकल डिपार्टमेण्ट, आर.पी.एन.एस. की राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी द्वारा चलाए जा रहे राजस्थान सड़क सुरक्षा एवं जागृति मिशन के अन्तर्गत होटल ऐम्बेसेडर में सड़क सुरक्षा से जुडे़ सभी हितधारक विभागों एवं संस्थाओं  की एक कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में अजमेर में कायड़ क्षेत्र को जीरो एक्सीडेंट जोन बनाने का निर्णय लिया गया है।

कार्यशाला में भारत सरकार के सड़क सुरक्षा एवं प्रर्वतन के तकनीकी सलाहकार वीरेन्द्र सिंह राठौड़ ने प्रमुख वक्ता के रूप में बोलते हुए कहा कि केन्द्र सरकार वर्ष 2020 तक सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में 50 प्रतिशत की कमी लाने के लिए प्रयासरत है। इसमें सभी हितधारकों को एक विशेष कार्ययोजना के तहत समग्र प्रयास करना होगा। उन्होंने कायड़ माइन्स के आस-पास चिन्ह्ति क्षेत्रा को जीरो एक्सीडेण्ट में बदलने के लिए इस क्षेत्र के लिए व्यापक स्तर पर आमजन की भागीदारी से सड़क सुरक्षा कैम्पेन चलाने एवं सड़क सुरक्षा अंकेक्षण कर प्रवर्तन के सहयोग से कार्य करने के लिए कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की।

राठौड़ ने बताया कि जिले में वर्ष 2015 की तुलना में 20 मौतें सड़क दुर्घटना में 2016 में अधिक हुईं। जिले में 57 ब्लैक-स्पाॅट भारत सरकार की नवीन परिभाषा के अनुसार चिन्हित किए गए हैं जिसें से 7ब्लैक स्पाॅट अकेले गेगल थाना क्षेत्र में पाये गये है। ऐसे ब्लैक-स्पोट्स के अनुसंधान / अंकेक्षण के साथ-साथ उसके निवारण के लिए भारत सरकार केन्द्रीय सड़क निधि के रिजर्व सड़क सुरक्षा फण्ड से राशि स्वीकृत कर रही है। उन्होंने टीडी इण्टर-सेक्शन पर सड़क सुरक्षा चिह्नों की आवश्यकता एवं उनके महत्त्व पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा गुड-सेमीरिटन के अधिकार एवं अस्पताल के कर्तव्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए लीफलेट एवं फलैक्स का वितरण किया।

कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिहं चौधरी, अधी़क्षण अभियन्ता अविनाश शर्मा, प्रीति चौधरी पुलिस उप अघिक्षक यातायात, उपनिदेशक माध्यमिक सीता राम गर्ग,  उप उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अजमेर रामलाल चौधरी, प्रकाश टहिलयानी, जिला परिवहन अधिकारी, अजमेर, नेहा खुल्लर मुस्कान सस्था जयपुर, जन जाग्रती फाउण्डेशन के नरेन्द्र सिह अजयमेरू सड़क सुरक्षा समिति, अनिल त्रिपाठी भारत विकास परिषद के दिलीप पारीक ने आदि ने सम्बोधित किया।

कायड़ माइन्स के इकाई प्रधान बलवन्त सिहं राठौड़ ने सभी अधिकारियों एवं हितधारक संस्थाओं के साथ कार्यक्रम में भाग ले रहे सभी  प्रतिभागियों का स्वागत करते हुऐ सुरक्षा के प्रति हिदुस्तान जिंक की प्रतिबद्धता प्रकट की।
हिनदुसतान जिंक के सी एस आर अधिकारी महेष कुमार माथुर ने उपस्थित प्रतिीागियों को धन्यवाद् ज्ञापित करते हुए कायड़  क्षेत्र को जीरो एक्सीडेण्ट क्षेत्र बनाने में हर तरह का सहयोग देने का विश्वास दिलाया और अन्त में सभी अतिथियों ने उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी को गुड-सेमीरिटन का फलैक्श स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाने हेतु दिए गए।

अन्त में हिन्दुस्तान जिंक के इकाइ्र प्रधान बलवनत सिहं एंव उप अधिक्षक प्रीति चौधरी यातायात ने  सभी प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा की शपथ एवं प्रतिज्ञा दिलाई।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.