गरीब को राहत पहुंचाना सरकार का उद्देश्य : देवनानी - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

गरीब को राहत पहुंचाना सरकार का उद्देश्य : देवनानी

अजमेर । शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार अन्त्योदय की भावना के साथ लोक कल्याण के लिए कार्य कर रही है । सरकार का उद्देश्य है कि शोषित, पीड़ित एवं गरीब को उसकी जरूरत के वक्त मदद मिले। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में हर वर्ग की तरक्की और खुशहाली के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं।

देवनानी ने आज सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में विधायक वैवेकिक कोष के तहत अजमेर उत्तर  विधानसभा क्षेत्रा के 100 लोगों को सहायता राशि के चैक वितरित किए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में विभिन्न वर्गों के उन्नयन के लिए कल्याण्कारी योजनाएं शुरू की गई है। सरकार चाहती है कि आमजन की समस्याओं का निराकरण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से हो। हर क्षेत्र में योजनाओं को लागू कर लोगों को सशक्त करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एक क्रान्तिकारी योजना  है। इसके तहत 30 हजार से 3 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त उपलब्ध करवायी जा रही हैं। सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी यह सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध है। इसके अलावा निःशुल्क दवा एवं जांच आदि योजनाएं आमजन के लिए उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत बालिका के जन्म से लेकर उसके 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने तक 50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बुनियादी सुविधाओं में भी वृद्धि कर जीवन स्तर को बढ़ा रही है। अजमेर शहर में करोड़ों रूपए की लागत से सड़कों का निर्माण करवाया गया है। पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए करोड़ों रूपए के काम करवाए गए हैं। इसी तरह स्कूलों, सार्वजनिक भवनों, विद्युत एवं अन्य व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए कार्य कराए गए है। कार्यक्रम को महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष अरविंद यादव ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में पार्षद ज्ञान सारस्वत, नीरज जैन, चन्द्रेश सांखला, दीपेन्द्र लालवानी, धर्मेन्द्र शर्मा, राजेश शर्मा, योगेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.