पुरुषार्थी से परमार्थी बना सिंधी समाज, देवनानी ने रखी में नये वेल्फेयर होम की आधारशिला - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

पुरुषार्थी से परमार्थी बना सिंधी समाज, देवनानी ने रखी में नये वेल्फेयर होम की आधारशिला

अजमेर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने आज अजमेर शहर में  नये वेल्फेयर होम की आधारशिला रखी। यह वेल्फेयर होम नवाब का बेड़ा में सुधार सभा संचालित पुराने नारी निवास के स्थान पर बनाया जाएगा। नये भवन में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

देवनानी ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिंधी समाज पुरूषार्थी तो है ही, अब परमार्थी भी बनता जा रहा है। सिंधी समाज द्वारा स्थापित यह संस्था समाज के लिए विशेष लाभकारी सिद्ध होगी। हमें अपने बच्चों में भी इन संस्कारों को बढ़ावा देना चाहिए।

देवनानी ने कहा कि सेवा के क्षेत्र में दो समर्पित संस्थाओं सुधार सभा, अजमेर व जय शिवशंकर हेल्थ एण्ड एज्यूकेशनल फाउन्डेशन बैंगलूरू के संयुक्त प्रयास से लगभ एक वर्ष के विचार विमर्श के बाद यह शुभ दिन आया है। सुधार सभा द्वारा नवाब का बेड़ा अजमेर में संचालित पुराने छोटे नारी निवास के स्थान पर तीन मंजिला खुला, हवादार, नया भवन बनवाया जयेगा। इसके लिए नगर निगम द्वारा प्लाॅन की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। यहां 50 बहनों, बच्चों तथा वृद्धजनों के रहने की व्यवस्था होगी।

इसी तरह 6 बड़े-बड़े हाॅल, जिन में 6-6 लोग रह सकेंगे, 2 कमरे 3-3 जनों के लिए व 4 कमरे 2-2 जनों के लिए बनवाये जायेंगे। इसके अलावा मन्दिर, रसोई घर व डाईनिंग रूम का प्रबन्ध भी किया जाएगा। बाहर लम्बी चैड़ी खुली जगह व पीछे भी छोटी खुली जगह व किचिन गार्डन होंगे। लिफ्ट की व्यवस्था है। करीब 6800 वर्ग फुट कवर्ड एरिया होगी। बनावट, लिफ्ट, फर्नीचर, मशीनों आदि पर एक करोड़ 10 लाख रूपये की लागत होगी। तैयार होने में 12 व 14 माह लगने की संभावना है। प्रसिद्ध आर्कीटेक्ट श्री रमेश मोटवानी द्वारा डिजाईन तैयार किया गया है। इससे पूर्व संतों के सानिध्य में हवन आदि कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.