संभाग स्तर पर व्यक्तित्व उन्नयन एवं संप्रेषण कौशल शिविर 10 से - RNews1 Hindi Khabar

Header Ads

संभाग स्तर पर व्यक्तित्व उन्नयन एवं संप्रेषण कौशल शिविर 10 से

अजमेर । राजस्थान माध्यमिक शिक्ष बोर्ड ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान सैकण्डरी परीक्षा-2016 में जिलेवार प्रथम बीस स्थान और प्रवेशिका परीक्षा में प्रथम दस स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से संभाग स्तर पर छः दिवसीय व्यक्तित्व उन्नयन एवं संप्रेषण कौशल शिविरों का आयोजन कर रहा है। इन 9 शिविरों में राज्य के 33 जिले के 2130 विद्यार्थी भाग लेंगे। ये शिविर 10 मई से प्रारंभ होंगे और इनका समापन 15 मई को होगा।

बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड का मानना है कि प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थी केवल परीक्षा के आधार पर ही प्रतिभाशाली न हो, अपितु उन्हें उनके व्यक्तित्व के उन पक्षों के विकास का भी पूर्ण अवसर प्राप्त हो जो उन्हें उनके विद्यालय के कार्यक्रमों के माध्यमों से प्राप्त नहीं हो रहे है। इन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की इन कमियों को दूर करते हुए उन्हें सामाजिक रूप से अधिक स्वस्थ, सूक्ष्म बनाने तथा उनमें सृजनात्मकता, अभिव्यक्ति कौशल, अन्वेषण प्रवृति आदि गुण विकसित करने के लिए इस प्रकार के शिविर की आवश्यकता अनुभव की गई। इन शिविरों के माध्यम से ये सभी प्रतिभाशाली विद्यार्थी एक साथ रहते हुए आपसी अन्तःक्रिया से सीखेंगे, साथ ही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को निखरेंगे। चौधरी ने बताया कि शिविर में प्रतिदिन प्रातः छः से रात्रि 9.45 बजे तक पाँच सत्र होंगे।

प्रथम सत्र् में स्वास्थ्य एवं आध्यात्मिक सत्र होगा, इसमें प्रार्थना, ध्यान, योग, चिंतन और जीवन विज्ञापन संबंधी गतिविधियों होगी। द्वितीय सत्र् में सृजन एवं अभिव्यक्ति सत्र् होगा, इसमें समूह चर्चा, हिन्दी व अंग्रेजी में सम्प्रेषण, ब्रेन स्टोर्मिंग, सृजनात्मक गतिविधियों से संबंधित खेल एवं क्रियायें, स्वप्रेरित अधिगम और व्यवहार परिमार्जन अभ्यास होगा। तृतीय सत्र् अन्वेषण एवं सौन्दर्य सत्र् होगा, इसमें विशिष्ठ व्यक्तियों से अन्तःक्रिया, कलात्मक क्रियायें, इन्टरनेट से सूचना प्राप्ति और विशिष्ट संस्थाओं के अवलोकन को शामिल किया गया है। चतुर्थ सत्र् प्रतिपुष्टि एवं नियोजन सत्र् होगा। पाँचवा सत्र् समय एवं संसाधन प्रबंधन कौशल के परिप्रेक्ष्य में आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि 10 से 15 मई तक अजमेर संभाग के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिये भीलवाड़ा के सेठ मुरलीधर मानसिंका, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, जयपुर संभाग के लिए जयपुर के राजकीय सेठ आनन्दी लाल पोद्द्ार मूक बधिर उच्च माध्यमिक विद्यालय, जोधपुर संभाग के लिए जोधपुर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चैनपुरा,, पाली संभाग के लिए पाली-मारवाड के वन्दे मातरम् शिक्षण संस्थान उच्च माध्यमिक विद्यालय रामदेव रोड़, कोटा संभाग के लिए कोटा के शिव ज्योति सीनियर सैकण्डरी स्कूल, रावतभाटा रोड़, रथकांकरा, चुरू संभाग के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, छापर (चुरू), बीकानेर संभाग के लिए हनुमानगढ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सांगरिया,  भरतपुर संभाग के लिए बी.एस. पब्लिक स्कूल सेवर, भरतपुर, उदयपुर संभाग के लिए श्री महावीर एकेडमी उच्च माध्यमिक विद्यालय गारियावास (उदयपुर) में शिविर आयोजित किये जा रहे है।



Get all updates by Like us on Facebook and Follow on Twitter

Powered by Blogger.